Friday, October 18, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRदिल्ली सरकार ने कावड़ यात्रियों के लिए किए खास इंतजाम, रूट्स तय,...

दिल्ली सरकार ने कावड़ यात्रियों के लिए किए खास इंतजाम, रूट्स तय, एडवाइजरी जारी

दिल्ली दर्पण
नई दिल्ली, 24 जुलाई 2024। सावन की शुरुआत के साथ ही देश भर में शिव भक्त कांवड़ियों के लिए खास इंतजाम का सिलसिला शुरू हो गया है। तमाम राज्य सरकारें कांवड़ियों की भक्ति यात्रा को सुलभ बनाने के लिए कई तरह के विशेष इंतजाम करने में जुटी हैं। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार कश्मीरी गेट के पास स्थित अग्रसेन पार्क में कांवड़ शिविर लगाया जा रहा है। दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने बताया कि यह शिविर देश के सबसे बड़ें कांवड़ शिविरों में से एक है।

कावड़ यात्रा के मद्देनजर बड़ी संख्या में कांवड़िए देश के अलग-अलग राज्यों से दिल्ली पहुंचते हैं। इस साल करीब 15 से 20 लाख कावड़ियों की आवाजाही का अनुमान है। ऐसे में दिल्ली पुलिस और ट्रैफिक पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। कांवड़ यात्रा के दौरान दिल्ली सरकार की तरफ से 200 कांवड़ शिविर लगाए गए हैं। इन शिविरों में कांवड़ियों के ठहरने, जलपान और उनके नहाने-धोने की भी व्यवस्था है।
दिल्ली पुलिस ने कावड़ यात्रा के चलते सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। नॉर्थ, नॉर्थ ईस्ट, शाहदरा, ईस्ट, नॉर्थ वेस्ट, आउटर, साउथ ईस्ट, रोहिणी, आउटर नॉर्थ, वेस्ट और आउटर जिले की पुलिस ने हर बड़े कांवड़ शिविर के साथ अपना कैंप बनाया है। दिल्ली पुलिस ने कावड़ यात्रियों के लिए कुछ खास रूट्स भी तैयार किए हैं।
वहीं, रेलवे की तरफ से भी कांवड़ यात्रियों को सुविधा देने के लिए पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से कांवड़ स्पेशल दो ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है।

ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया कि बड़ी संख्या में कांवड़िए दिल्ली पहुंचेंगे, जबकि उनमें से कुछ दिल्ली की सीमाओं के रास्ते हरियाणा और राजस्थान जाएंगे। इस साल कांवड़ियों की संख्या लगभग 15-20 लाख रहने का अनुमान है।
आपको बता दें कि कांवड़ यात्रा करने वाले श्रद्धालु अप्सरा बॉर्डर, शाहदरा फ्लाईओवर, सीलमपुर ‘टी’ प्वाइंट, आईएसबीटी फ्लाईओवर बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी रोड, फैज रोड, अपर रिज रोड, धौला कुआं, एनएच-8 सहित कई मार्गों से गुजरेंगे और हरियाणा के लिए रजोकरी बॉर्डर से निकलेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments