Tuesday, September 17, 2024
spot_img
HomeMCD ELECTIONमेयर के टालने पर भी हुए एमसीडी वार्ड के चुनाव - एलजी...

मेयर के टालने पर भी हुए एमसीडी वार्ड के चुनाव – एलजी ने नियुक्त किये पीठासीन

Table of Contents

दिल्ली दर्पण टीवी, सिया शर्मा  

19 महीनों के बाद आज एमसीडी वार्ड कमेटी के इलेक्शन हो गए है। हालांकि एक और ये चुनाव टालने की संभावना बन रही थी लेकिन राष्ट्रपति द्वारा दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना को विशेष अधिकार दिए जाने के बाद आज ही ये चुनाव हो रहे है। दरअसल मंगलवार देर रात इन चुनावों को लेकर असमंजस की स्थिति बन रही थी क्योंकि मेयर शेली ओबेरॉय ने पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने से इंकार कर दिया था। और कारण नामांकन में कम समय बताया था।

हालांकि उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने एक आदेश जारी कर सभी एमसीडी जोन के डिप्टी कमिश्नरों को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया और निर्देश दिए की चुनाव तय कार्यक्रम के अनुसार ही कराये जाय। ग्रह मंत्रालय ने एक अधिसूचना पारित की थी जिसके तुरंत बाद उपराज्यपाल ने यह आदेश पारित किया। जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली के एलजी को किसी भी प्राधिकरण,बोर्ड और आयोग का गठन करने के लिए पूर्ण अधिकार दिए गए थे। 


नहीं चुने मेयर के ने पीठासीन अधिकारी? 

मेयर के टालने पर भी हुए एमसीडी वार्ड के चुनाव


सुप्रीम कोर्ट ने 5 अगस्त को एक फैसला लिया था जिसके अनुसार एलजी बिना दिल्ली सरकार की सलाह लिए 10 एल्डरमैन मनोनीत कर सकते है। इसके बाद 28 अगस्त को चुनाव की घोषणा कर दी गयी,जिसमे केवल 30 अगस्त तक नामांकन करने का समय दिया गया। ऐसे में मंगलवार को महापौर शेली ओबेरॉय ने एमसीडी कमिश्नर को एक पत्र लिखा जिसमे उन्होंने तर्क दिए की इस चुनाव कार्यक्रम को इस तरह से तैयार किया गया था कि पात्र पार्षद नामांकन दाखिल कराने के अपने क़ानूनी अधिकार से वंचित हो गए। 

ReplyForwardAdd reaction
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments