Friday, September 20, 2024
spot_img
HomeDELHI POLICERohini - NE पुलिस ने जब्त किये 150 से ज्यादा मोबाइल ,...

Rohini – NE पुलिस ने जब्त किये 150 से ज्यादा मोबाइल , क्या इनका सम्बन्ध आतंकी और आपराधिक घटनाओं से हैं ? 

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के Rohini – NE पुलिस ने जब्त किये 150 से ज्यादा मोबाइल , क्या इनका सम्बन्ध आतंकी और आपराधिक घटनाओं से हैं ?  जिला पुलिस ने दो जगहों पर मोबाइल चोरी की घटनाओं के अपराधियों की धरपकड़ कर बड़े पैमाने पर चोरी और स्नेचिंग किये गए मोबाइल की बड़ी खेप जब्त की है। पुलिस यह भी आशंका जता रही है कि चोरी और स्नैचिंग किए गए मोबाइल का प्रयोग आतंकी – अपराधी और साइबर ठगी की घटनाओं के लिए भी हो सकता है। दिल्ली की Rohini – NE पुलिस ने जब्त किये 150 से ज्यादा मोबाइल , क्या इनका सम्बन्ध आतंकी और आपराधिक घटनाओं से हैं ?  जिला पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर ऐसी ही आशंका व्यक्त की है।

Rohini a group of people posing for a photo


Rohini – NE पुलिस ने जब्त किये 150 से ज्यादा मोबाइल , क्या इनका सम्बन्ध आतंकी और आपराधिक घटनाओं से हैं ?  जिला पुलिस ने चोरी और स्नेचिंग किये गए 76 मोबाइल फ़ोन जब कर 24 वर्षीय पीयूष और 20 वर्षीय मयंक को गिफ्तार कर चौंकाने वाला सवाल खड़ा किया है। Rohini – NE पुलिस ने जब्त किये 150 से ज्यादा मोबाइल , क्या इनका सम्बन्ध आतंकी और आपराधिक घटनाओं से हैं ?  जिला के विजय विहार थाना पुलिस ने  इन दोनों युवकों को गिरफ्तार कर जब जांच शुरू की तो सामने आया कि ये लोग दिल्ली से चोरी और झपटमारी किए गए मोबाइल को विदेशों में सप्लाई करते थे। दिल्ली पुलिस के ऑपरेशन पराक्रम के तहत विजय विहार थाना थाना अध्यक्ष और एसीपी Rohini – NE पुलिस ने जब्त किये 150 से ज्यादा मोबाइल , क्या इनका सम्बन्ध आतंकी और आपराधिक घटनाओं से हैं ?  की निगरानी में गठित टीम  ने इन्हे गिरफ्तार जांच शुरू की तो इसका खुलासा हुआ। डॉ गुरइकबाल सिंह सिद्धू, डीसीपी रोहिणी के अनुसार जांच में पता चला कि मोबाइल स्नेचर पीयूष मंगोलपुरी थाना क्षेत्र का घोषित अपराधी है। पीयूष पर 20 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। चोरी किये गए मोबाइल को पीयूष रोहिणी में रहने वाले मयंक को देता था और वह आगे सप्लाई करता था। उसके बाद ये मोबाइल बड़े.बड़े कंटेरनर में भरकर पडोसी देश नेपाल, बांग्लादेश सहित अन्य देशों में भेजे जाते थे। इन मोबाइल का प्रयोग साइबर ठगी, आतंकी और आपराधिक वारदातों में इस्तेमाल हो सकता है। लिहाज़ा दिल्ली पुलिस गृह मंत्रालय के साथ.साथ पडोसी राज्यों की पुलिस को भी अलर्ट कर रही है। रोहिणी जिला पुलिस ने जो आशंका व्यक्त की है वह बेहद चौंकाने वाली ही नहीं चिंताजनक भी है। देश भर से लाखों-करोड़ों मोबाइल चोरी होते हैं, लूटे और छीने जाते है। क्या इन मोबाइल्स का साइबर ठगी की बढ़ती घटनाओं से भी कोई सम्बन्ध है ? यह गहन जांच का विषय भी है। 
उधर Rohini – NE पुलिस ने जब्त किये 150 से ज्यादा मोबाइल , क्या इनका सम्बन्ध आतंकी और आपराधिक घटनाओं से हैं ?  जिला पुलिस टीम के विशेष स्टाफ द्वारा भी एक और रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए चोरी, छीने गए 77 मोबाइल फोन जब्त कर 3 शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इस कार्रवाई में इलाके में छापेमारी के दौरान इस रैकेट में शामिल 03 शातिर अपराधियों को पकड़ा गया। यह  गिरोह दिल्ली एनसीआर में रात के समय ही अपने सहयोगियों के साथ काम करते थे। शातिर अपराधियों में अमन पुत्र गुलफाम निवासी शास्त्री पार्क, उम्र 22 वर्ष आफताब पुत्र निजामुद्दीन निवासी शास्त्री पार्क उम्र 22 वर्ष, हरजीत सिंह उर्फ ​​राजू पुत्र इरशाद उर्फ ​​कमलजीत सिंह निवासी स्वरूप नगर, दिल्ली, उम्र 29 वर्ष शामिल हैं। इनकी गिरफ्तारी से दिल्ली के अलग अलग पुलिस स्टेशन में दर्ज़ कई मामले सुलझ गए है। 

उत्तर पूर्वी जिला और Rohini – NE पुलिस ने जब्त किये 150 से ज्यादा मोबाइल , क्या इनका सम्बन्ध आतंकी और आपराधिक घटनाओं से हैं ?  जिला पुलिस ने दोनों मामलों में कुल पांच लोगों को गिरफ्तार कर डेढ़ सौ से ज्यादा चोरी और स्नेचिंग किये हुए मोबाइल जब्त किये है। इनकी गिरफ्तारी के बाद जाँच में जो सामने आया है वह इस ओर साफ़ इशारा कर रहा है चोरी के मोबाइल अब स्पेयर पार्ट के रूप में ही नहीं बेचे जाते बल्कि इन्हे बड़े बड़े कंटेनरों में भरकर विदेशों में भेजा जा रहा है। इनमें नेपाल ,श्रीलंका ,बांग्लादेश यहाँ तक की पकिस्तान में भी सप्लाई किये जा रहे है। इतने बड़े पैमाने पर चोरी और छीने गए मोबाइल्स का विदेशों में आसानी से भेजा जाना चौकाने वाला यही नहीं चिंता जनक और सुरक्षा एजेंसियों के लिए चुनौती भी है। 

-राजेंद्र स्वामी , दिल्ली दर्पण टीवी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments