Friday, October 18, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi में लागू हुआ GRAP 1

Delhi में लागू हुआ GRAP 1

दिल्ली की ख़राब हवा और बढ़ते वायु प्रदुषण को देखते हुए दिल्ली और Delhi NCR में GRAP के पहले चरण को लागू कर दिया गया है.Delhi सरकार ने GRAP के नियमो को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए है. बीते मंगलवार को दिल्ली की मुख्यमंत्री Atishi ने एक उच्च स्तरीय बैठक में मौजूदा हालातों पर चर्चा की और ये फैसला लिया कि धूल प्रदुषण को रोकने के लिए 99 टीमें सरकारी और निजी निर्माण स्थलों पर निरिक्षण करेगी. ये टीमें रोज़ अपनी Report Green War Room, पर्यावरण मंत्री और मुख्यमंत्री कार्यालय भेजेगी.

इसके साथ ही Delhi की मुख्यमंत्री Atishi ने दिल्ली की जनता से Car Pooling करने , पटाखे और कूड़ा न जलाने और प्रदुषण की सुचना Green Delhi App पर देने की अपील भी की है.

Winter Action Plan

समीक्षा बैठक के बाद Press Conference के दौरान Atishi और Gopal Rai ने बताया कि खुले में कचरा जलाने से रोकने के लिए दिन और रात के लिए 116 -116 टीमें तैनात रहेगी. Gopal Rai ने कहा कि, ” हमें ये समझना ज़रूरी है कि Delhi के अंदर का प्रदुषण केवल दिल्ली का नहीं है. Delhi के चारों ओर से आने वाला प्रदूषण दिल्ली की हवा ख़राब करने में बढ़ोतरी कर रहा है.
और सरकार हर बार आगे बढ़कर हर बार GRAP को लागू करने और उसे सफल बनाने के लिए पूरा सहयोग करती है जबकि पड़ोसी राज्य इस पर इतना ध्यान नहीं देते है. “

Gopal Rai ने बताया कि Delhi सरकार ने पहले से ही प्रदुषण कम करने के लिए 21 सूत्रीय Winter Action Plan पर काम कर रही है. Gopal Rai ने BJP पर पलटवार करते हुए कहा कि BJP के नेता कई बार कह रहे है कि Punjab में पराली जल रही है . जबकि केंद्र सरकार के Agriculture Research Institute का 1 से 14 अक्टूबर का Data बताता है कि 2023 में अक्टूबर में Punjab में पराली जलाने के 1105 मामले सामने आये थे जो की घटकर अब 811 रह गया है.

प्रदूषण के नाम पर धोखा दे रही है सरकार

Vidhansabha में नेता प्रतिपक्ष Vijendra Gupta ने दिल्ली सरकार पर GRAP के पहले चरण में प्रदूषण नियंत्रण के उपाय करने के दावों को आखों में धुल झोकने वाला बताया और कहा कि इन उपाय से केवल जनता में ये भ्रम फैलाया जा रहा ही कि दिल्ली सरकार Delhi की जनता को प्रदूषण से बचाने के लिए उपाय कर रही है.

Gopal Rai पर Delhi की जनता को नहीं है भरोसा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष Devendra Yadav ने Aam Adami Party को सलाह दी है कि वो प्रदुषण नियंत्रण को लेकर घोषणाएं करने पर नहीं उन्हें लागू करने पर ध्यान दे. 11 वर्षो से सरकार कुछ भी असरदार करने में नाकाम रही है. साथ ही Devendra Yadav ने कहा कि दिल्ली की जनता को अब पर्यावरण मंत्री Gopal Rai पर भरोसा नहीं है. और यही कारण है की Press Conferece के दौरान GRAP को लागू करने के लिए खुद Atishi को आना पड़ा.

कड़े निर्देश के बाद भी नहीं हुआ असर

Press Conference के दौरान दिल्ली की मुख्यम्नत्री Aatishi ने GRAP – 1 के नियमो को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए थे. इसके बावजूद भी इन पाबंदियों का असर कही भी देखने को नहीं मिला. मंगलवार को GRAP – 1 लागू होने के बाद भी सबकुछ वैसा ही चलता रहा जैसे पहले चल रहा था. सडको पर मशीनों से नहीं बल्कि झाड़ू से साफ़ सफाई की जा रही थी जिससे बहुत ज़्यादा धुल उड़ रही थी. दिल्ली की कई सड़को पर जलता हुआ कचरा और ढाबों के तंदूर भी दिखाई दिए .

गौरतलब है कि एक तरफ पर्यावरण मंत्री Gopal Rai ये दावा कर रहे है कि दिल्ली सरकार में वायु प्रदुषण को कम करने के लिए वो हमेशा कुछ न कुछ प्रयास करते रहते है और इसी को मद्देनज़र रखते हुए GRAP को भी सख्त नियमो के साथ लागू किया गया. वहीँ दूसरी तरफ GRAP लागू होने के बावजूद Delhi के खाली मैदानों में जलता हुआ कूड़ा देखने को मिला.

अब देखना ये होगा कि Aatishi द्वारा दिए गए निर्देश दिल्ली के वायु प्रदुषण को कम करने में किस तरह से मदद करते है, और क्या Aam Adami Party के द्वारा लागू की गयी GRAP सफल होती है या नहीं ?

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments