Friday, October 18, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRराजधानी Delhi में फिर एक बार हवा में घुला Pollution का जहर,...

राजधानी Delhi में फिर एक बार हवा में घुला Pollution का जहर, पराली की कार्रवाही में कोताही पर Supreme Court की फटकार

Delhi में बीते बुधवार को फिर एक बार Pollution का स्तर बढ़ा इसके कारण एक दिन की राहत के बाद बुधवार को Air Quality Index फिर 200 के पार पहुंच गया. इस वजह से हवा की गुणवत्ता भी ख़राब रही. इसका प्रभाव NCR में भी देखने को मिला जहाँ Gaziabad और Faridabad की हवा की गुणवत्ता भी ख़राब बनी रही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आने वाले तीन दिन तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ख़राब रहने की आशंका है. Delhi के. प्रदूषण में वाहनों, फैक्ट्रियो का धुआँ, धूल इत्यादि स्थानीय कारण है जो इसके जिम्मेदार है . भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के आकड़ो के अनुसार छह राज्यों में पराली जलाने की वजह से 385 घटनाए हुई है, जिसमे Punjab में पराली जलाने से 99 ,Haryana में 14, Uttar Pradesh में 59 , Delhi में एक, Rajasthan में 100, और Madhya Pradesh में 112 दर्ज की गयी है हलाकि Delhi के प्रदूषण में पराली के धुए की कोई खासा भागीदारी नहीं है.

Delhi के Supreme Court ने पराली जलाने के खिलाफ सख्त कार्यवाही


इसी को लेकर Supreme Court ने पराली जलाने के खिलाफ सख्त कार्यवाही में कोहताही बरतने पर Punjab और Haryana सरकार को कड़ी फटकार लगाई है. अदालत ने दोनों राज्यों के पराली के मुद्दे पर ढीले रवैये पर नाखुशी जताते हुए वहां के मुख्य सचिव को कोर्ट में हाजिर होने को कहा है. Haryana और Punjab के मुख्य सचिव को 23 अक्टूबर को कोर्ट में पेश होना है और पराली जलाने के खिलाफ मुकदमा नहीं चलाने और पर्यावरण सरक्षण कानून में कार्यवाही न करने को लेकर सफाई देंगे. Court ने कहा कि दोनों राज्य ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के आदेश का पालन नहीं किया.
सर्वोच्च न्यायलय ने कार्यवाही न करने वाले अधिकारियो के खिलाफ एक्शन न लेने वाली वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग को भी आड़े हाथ लेकर कहा कि आयोग एक बिना दाँतवाला शेर है जो आदेश जारी करता है परन्तु जो उसका अनुपालन नहीं करता उसके खिलाफ कार्यवाही करता है. कोर्ट ने आयोग को निर्देश दिए की वह दोषी अधिकारियो के खिलाफ कार्यवाही करे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments