Tuesday, April 30, 2024
spot_img
Homeअन्यराजधानी का AQI पहुँचा 450 के पार

राजधानी का AQI पहुँचा 450 के पार

काव्या, संवाददाता

दिल्ली में बडते प्रदूषण की वजह से दिल्ली की हवा बहुत जहरीली हो गइ है जिसकी वजह से NGT और दिल्ली सरकार ने 9 नमंबर से 30 नमंबर तक राजधानी में हर तरह के पटाखों पर रोक लगा दी थी जिसमें इस बार ग्रीन पटाखे भी शामिल थे । जिसपर दिल्ली के केंद्रीय पर्यावरण मंत्री का कहना था कि नियमों का उल्हंगन करने वालो पर कार्यवाही की जाएगी और साथ – साथ एक लाख का जुर्माना भी लगाया जाएगा ।

पटाखो पर रोक लगाने और CM  अरविंद केजरीवाल के अपील करने के बाद भी दिल्ली की जनता ने नियमों का पालन ना करते हुए जोर शोर से पटाखे जलाए जिसकी वजह से राजधानी का AQI और भी ज्यादा बडता गया और स्मोग की परत भी साफ – साफ देखने को मिली । तो वही दिवाली के बाद दिल्ली के कइ इलाको में AQI 450 तक पहुच गया है जिसके चलते दिल्ली की हवा और भी ज्यादा गंभीर होती जा रही है । जिससे लोगो को साँस लेने तक में भी दिक्कत आने लगी है ।

SAFAR का कहना था कि अगर दिल्ली में 0%  पटाखे जलते है तो हवा में सुधार होने की संभावना है लेकिन  दिवाली पर हुइ आतिशबाजियो की वजह से कइ ईलाको में धुँए की चादर देखने को मिली । तो वही कइ लोगो ने पटाखो को लेकर इसे राजनेतिक रंग भी दिया उनका मानना है कि सिर्फ दिवाली पर ही पटाखो पर क्यो रोक लगाइ जाती है जबकी दिल्ली में पूरे साल कइ तरह से प्रदुषण बडता है जिसके लिए आज तक सरकार ने कोइ कदम नही उठाया है । 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments