Sunday, April 28, 2024
spot_img
HomeMCDDelhi MCD Mayor Election : जीत को फिसलने नहीं देना चाहती है...

Delhi MCD Mayor Election : जीत को फिसलने नहीं देना चाहती है आप, MCD मेयर के लिए केजरीवाल का बैकअप प्लान

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
नई दिल्ली। आप के बाद  मेयर और डेप्युटी मेयर पद के लिए नामांकन की तारीख को भाजपा ने उम्मीदवार उतारे तो आम आदमी पार्टी ने बैकअप उम्मीदवार भी आगे कर दिया। जी हां, AAP के बैकअप उम्मीदवारों ने भी पर्चे दाखिल किए हैं। दिल्ली नगर निगम (MCD) में मेयर और डेप्युटी मेयर के चुनाव के लिए तैयारी किस लेवल की है, इसे ऐसे समझा जा सकता है कि  आम आदमी पार्टी ने बैकअप प्लान भी तैयार कर लिया है। जी हां, मेयर और डेप्युटी मेयर पद के लिए बैकअप उम्मीदवारों ने भी पर्चा भर दिया है। मकसद एक है, अगर कोई चूक हो भी गई तो मेयर का पद AAP से न फिसले। महापौर और उप-महापौर पदों के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के ‘बैकअप’ उम्मीदवारों ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया। इससे पहले सोमवार को महापौर और उप महापौर पद के लिए पार्टी के उम्मीदवारों- शैली ओबरॉय और आले मोहम्मद इकबाल ने नामांकन दाखिल किया था। नामांकन भरने के आखिरी दिन मंगलवार को आशु ठाकुर और जलज कुमार ने अपना पर्चा भरा। एमसीडी में महापौर पद के लिए ठाकुर ‘बैकअप’ उम्मीदवार होंगे जबकि कुमार डेप्युटी मेयर पद के लिए ‘बैकअप’ उम्मीदवार होंगे। श्रीराम कॉलोनी वार्ड से पार्षद आमिल मलिक, हरिनगर वार्ड से रविंदर कौर, सीमापुरी वार्ड से मोहिनी जीनवाल और जंगपुरा वार्ड से सारिका चौधरी ने भी स्थायी समिति के लिए सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया था। 

भाजपा की उम्मीदवार रेखा गुप्ता

उधर, भाजपा ने एमसीडी महापौर के चुनाव में शालीमार बाग से पार्षद रेखा गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है। चुनाव छह जनवरी को है। भाजपा ने उप-महापौर के पद के लिए कमल बागड़ी और स्थायी समिति सदस्य के पदों के लिए कमलजीत सहरावत, गजेंद्र दराल और पंकज लूथरा को उम्मीदवार बनाया है। ‘AAP’ ने दिल्ली नगर निगम की 250 में से 134 वार्ड जीत कर भाजपा के 15 साल तक चले शासन पर विराम लगा दिया था। चुनाव में भाजपा ने 104 वार्ड में जीत दर्ज की थी।

भाजपा की जीत की संभावना नहीं लेकिन…

वैसे, चुनाव में महापौर और उपमहापौर पद पर भाजपा की जीत की संभावना नहीं है, लेकिन वह MCD की महत्वपूर्ण स्थायी समिति के सदस्यों के तीन पदों को जीतने की कोशिश करेगी। महापौर का चुनाव एक गुप्त मतदान के माध्यम से होता है और पार्षद किसी भी उम्मीदवार को वोट देने के लिए स्वतंत्र होते हैं क्योंकि दलबदल विरोधी कानून इस पर लागू नहीं होता है। महापौर के चुनाव के लिए निर्वाचित 250 पार्षद, दिल्ली के सात लोकसभा और तीन राज्यसभा सदस्य और विधानसभा के 15 विधायक मतदान के पात्र हैं।

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने ‘आप’ के 13 और भाजपा के एक विधायक को चुनाव में मतदान करने के लिए नामित किया है। महापौर चुनाव के लिए कुल वोट 274 हैं, जिसमें ‘आप’ के पास 150 और भाजपा के पास 113 हैं। एमसीडी में कांग्रेस के नौ, जबकि दो अन्य निर्दलीय पार्षद हैं। महापौर, उपमहापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के लिए छह जनवरी को चुनाव होगा। एमसीडी की स्थायी समिति में 18 सदस्य होते हैं, जिनमें से 12 ज़ोन से और छह सदन से चुने जाते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments