Saturday, September 28, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi में प्रदूषण बढ़ने पर फिर से Odd-Even की तैयारी

Delhi में प्रदूषण बढ़ने पर फिर से Odd-Even की तैयारी

दिल्ली दर्पण टीम

Delhi । राजधानी Delhi में प्रति वर्ष अक्टूबर और नवंबर में बढ़ने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार तैयारी कर रही है।  यह प्लान केवल इमरजेंसी उपाय के रूप में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हमने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर सर्दियों के दौरान कृत्रिम बारिश कराने की अनुमति मांगी है।

राज्यों के प्रदूषण का Delhi पर प्रभाव

Delhi के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि NCR के राज्यों में बढ़ने वाले प्रदूषण स्तर का प्रभाव Delhi पर पड़ता है। प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए केंद्र सरकार की भी ज़रूरत हमें पड़ती है। जब सभी एजेंसियां और सरकारें मिलकर काम करेंगी, तभी प्रभावी तरीके से प्रदूषण से लड़ा जा सकता है। इसीलिए हमारी सरकार ‘मिलकर चलें, प्रदूषण से लड़ें’ थीम पर चलकर हमारी सरकार इसके लिए प्लान पर काम करेगी। दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने पर फिर से ऑड-ईवन लागू किया जा सकता है।

Delhi

इनको रहेगी छूट

इस योजना में दोपहिया वाहनों, महिलाओं द्वारा चलाई जा रही गाड़ियों, सीएनजी, इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड कारों, इमरजेंसी वाहनों और वीआईपी गाड़ियों को छूट दी जाती है।

मिलकर काम करेंगे


पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण सिर्फ राजधानी की वजह से नहीं बढ़ता, आसपास के राज्यों का भी इसमें योगदान होता है। उन्होंने केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाते हुए कहा कि जब तक सब मिलकर काम नहीं करेंगे, तब तक प्रदूषण से प्रभावी ढंग से नहीं लड़ा जा सकता।

राय ने कहा कि प्रदूषण के स्तर में यह गिरावट सरकारों के प्रयासों के साथ-साथ लोगों के योगदान और जागरूकता के कारण भी आई है। उन्होनें कहा कि यह हमारे सामूहिक प्रयासों का परिणाम है कि दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है।साल 2016 में जहां कुल 243 दिन प्रदूषण वाले थे, वहीं 2023 में यह संख्या घटकर 159 दिन रह गई है यानी लगभग 34.6% की गिरावट आई है।

क्या है Odd-Even नंबर

ऑड-ईवन योजना एक यातायात प्रबंधन प्रणाली है जिसका उद्देश्य सड़कों पर वाहनों की संख्या को कम करके वायु प्रदूषण को नियंत्रित करना है। इस योजना के तहत, गाड़ियों के पंजीकरण नंबर के आधार पर उन्हें चलाने की अनुमति दी जाती है। गाड़ियों के पंजीकरण नंबर के अंतिम अंक के आधार पर उन्हें ऑड या ईवन माना जाता है। जिन गाड़ियों के नंबर 1, 3, 5, 7, 9 पर समाप्त होते हैं, वे ऑड नंबर वाली गाड़ियां हैं, और जिनके नंबर 0, 2, 4, 6, 8 पर समाप्त होते हैं, वे ईवन नंबर वाली गाड़ियां हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments