Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़मेधावी छात्रों को अब मिलेगी 5000 रुपये की छात्रवृत्ति

मेधावी छात्रों को अब मिलेगी 5000 रुपये की छात्रवृत्ति

खुशबू काबरा, संवाददाता

नई दिल्ली।। दिल्ली सरकार 9वीं के छात्रों के लिए नई योजना लेकर आई है। योजना को तहत 9वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को 5000 रुपये तक की विज्ञान छात्रवृत्ति को देने की मंजूरी मिल चूकी है। ऐसे में कहा गया है कि बुद्धिमान और विद्वान छात्रों के लिए ये काफी महत्वपर्ण कदम हैं। ऐसी योजनाओं को तहत छात्र अपनी प्रतिभाशाली से देश को आगे बढ़ाएंगे और वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर,आर्किटेक्ट इत्यादि बनके देश में पूर्ण विकास करेंगे।

आपको बता दे कि माध्यमिक कक्षाओं में स्कूली स्तर पर छात्रवृत्ति मिलने से विज्ञान शिक्षा को बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली सरकार बच्चों में उत्कृष्टता और वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे में 8वीं कक्षा के एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग वर्ग के 50 फिसदी पाने वाले बच्चें इसमे भाग ले सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि शिक्षा को डिजीटल बनाने के लिए सभी साहता देने को प्रतिबद्ध हैं। डिजीटलीकरण के लिए सभी चीजे सुनियोजित होगी। अब से शिक्षक, प्रधानाचार्य, अधिकारी गुणवत्ता शिक्षा पर फोकस करेगा।

दिल्ली के शिक्षा विभाग ने अब विद्यालयों व दफ्तरों में प्रशासनिक कार्यों को पूरी तरह डिजिटाइजेशन करने का फैसला ले लिया है इसके तहत शिक्षा विभाग अपने विभिन्न कार्यालयों में दैनिक कार्यों के लिए 1200 कंप्यूटर, 1200 एमएफपी प्रिंटर व 1200 यूपीएस भी लगाए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने इस योजना के लिए 10.85 करोड़ रुपये भी जारी किए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments