Friday, May 3, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़क्या आपको भी आइसक्रीम पसंद है तो हो जाएं सावधान.....

क्या आपको भी आइसक्रीम पसंद है तो हो जाएं सावधान…..

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली।। बच्चे हो या बड़े आइसक्रीम सभी को पसंद होती है। खासकर गर्मियों के मौसम में, आइसक्रीम के बहुत सारे फ्लेवर आपके गले को राहत देते हैं और आपके टेस्ट बड्स को शांत करते हैं। यही कारण है कि गर्मियां आते ही आइसक्रीम का लालच बढ़ जाता है, और ऐसे में लोग अक्सर भूल जाते हैं कि बहुत ज्यादा आइसक्रीम खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है।

जानते है, अधिक आइसक्रीम खाने के नुकसान क्या हैं-

  • हर डेयरी उत्पाद की तरह, आइसक्रीम में भी वसा होती है। आधा कप आइसक्रीम में कम से कम 9 ग्राम वसा होती है। वैसे, शरीर को कुछ मात्रा में वसा की आवश्यकता होती है। लेकिन, यह आवश्यकता से अधिक हानिकारक है।
  • आइसक्रीम में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अधिक होती है। एक कप आइसक्रीम में 25mg कोलेस्ट्रॉल होता है। इसलिए ध्यान रखें कि आइसक्रीम की मात्रा इससे अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आइसक्रीम में वसा के साथ-साथ चीनी भी बहुत ज्यादा होती है।अधिक मात्रा में चीनी के सेवन से रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है, जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है।
  • बहुत अधिक आइसक्रीम खाना हानिकारक है। लेकिन, अगर आप सही मात्रा में आइसक्रीम लेते हैं, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद भी हो सकता है। जैसे – से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की थकान दूर होती है, शरीर में ऊर्जा देने का भी काम करती है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments