Friday, May 3, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़टीकाकरण के बाद आखिर क्यों होता है फिर से कोरोना ?

टीकाकरण के बाद आखिर क्यों होता है फिर से कोरोना ?

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली।। विशेषज्ञ कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए टीकाकरण को सबसे प्रभावी तरीका मानते हैं। कोरोना को रोकने के लिए 56 दिनों के अंतराल पर दो टीकों को खुराक देने का प्रावधान है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टीकाकरण के बाद भी आप कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं? डॉक्टरों का मानना ​​है कि यदि आप दोनों खुराक लेने के बाद भी कुछ गलतियां कर रहे हैं, तो आप संक्रमण फैलाने के लिए कोरोना वायरस को आमंत्रित कर रहे हैं।

डॉक्टरों का मानना ​​है कि टीकाकरण से संक्रमण और मृत्यु दर को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन हमारे पास यह बताने के लिए पर्याप्त उदाहरण नहीं हैं कि यह किस प्रतिशत तक संचरण को कम कर सकता है? ऐसी स्थिति में, टीकाकरण के बाद भी, आपको संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए सुरक्षात्मक उपायों का उपयोग करते रहना चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार, आमतौर पर लोग टीकाकरण के बाद ये गलतियां करते हैं, जो हानिकारक हो सकती है।

मास्क न पहनना

ज्यादातर लोग मानते हैं कि टीकाकरण के बाद मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि यह सच नहीं है। टीकाकरण के बाद भी मास्क सही ढंग से और हर बार पहना जाना चाहिए। इस आदत का उपयोग तब तक करना आवश्यक है जब तक कि समुदाय-स्तर की प्रतिरक्षा हासिल न हो जाए। हर बार जब आप घर से निकलें, तो मास्क लगाकर रखें।

गैरजरूरी यात्रा करना

कोविड -19 के कारण लॉकडाउन ने लोगों को लंबे समय तक घरों में रहने के लिए मजबूर किया। अब जब टीकाकरण शुरू हो गया है, लोगों ने फिर से यात्रा शुरू कर दी है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि चूंकि कोरोना समुदाय के स्तर पर अभी तक नहीं जीता गया है, केवल तभी यात्रा करें जब कोई बड़ी जरूरत हो। अनायास यात्रा से बचें।

पुरानी बीमारियों से ग्रसित लोगों को विशेष सावधानी की जरूरत

डॉक्टरों का मानना ​​है कि अगर आपको पहले से ही प्रतिरक्षा संबंधी बीमारियां हैं और टीका लगाया गया है, तो भी आपको सतर्क रहना चाहिए। कुछ डॉक्टरों का यह भी मानना ​​है कि जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है उन्हें संक्रमण का खतरा होता है, इसलिए उन्हें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments