Friday, October 18, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए तैयार है दिल्ली सरकार

कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए तैयार है दिल्ली सरकार

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर का मुकाबला करने की तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली में तीन जगहों पर दो-दो हजार ऑक्सीजन सिलिंडर के डिपो बनाए जा रहे हैं। मायापुरी औद्योगिक क्षेत्र के ऑक्सीजन डिपो का मुआयना करने पहुंचे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 6000 ऑक्सीजन सिलिंडर चीन से आयात किए हैं। अब तक 4,400 सिलिंडर आ चुके हैं। दो-तीन दिनों में 1600 की दूसरी खेप भी आ जाएगी। 

केजरीवाल ने कहा कि 6 हजार ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए तीन जगह 2-2 हजार सिलिंडर के डिपो तैयार कर रहे हैं। अगर किसी को व्यक्तिगत रूप से सिलिंडर की जरूरत होगी तो उसे भी दिया जाएगा। वहीं, कोरोना की लहर दोबारा आने पर 6 हजार सिलिंडर की मदद से करीब 3 हजार ऑक्सीजन बेड तैयार कर पाएंगे। एक बेड पर दो सिलिंडर की जरूरत पड़ती है। इस तरह से सरकार के प्रयासों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं है। मायापुरी के अलावा दो अन्य जगहों की तलाश की जा रही है। 

सीएम ने कहा कि चीन से ऑक्सीजन सिलेंडर लाने में बड़ी दिक्कतें आ रही थीं। एचसीएल और गिव इंडिया फाउंडेशन ने मिलकर ये सिलेंडर दिल्ली सरकार को दान किए हैं। केंद्र सरकार, विशेष रूप से विदेश मंत्रालय और बीजिंग में भारतीय दूतावास ने मदद की। इसके अलावा दिल्ली में बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे जा रहे हैं। सरकार एक ऑक्सीजन टैंकर भी खरीदने जा रही है। वे ऑक्सीजन स्टोर करने के लिए जगह भी विकसित कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments