Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCR2 अप्रैल से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया होगी शुरू

2 अप्रैल से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया होगी शुरू

दिल्ली दर्पण टीवी
नई दिल्ली।
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) के आधार पर केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में स्नातक पाठ्यक्रमों के दाखिले होंगे। परीक्षा का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि घोषित कर दी है।
CUET में आवेदन प्रक्रिया दो अप्रैल से शुरू होंगी और 30 अप्रैल तक चलेगी। NTA द्वारा जारी एक सार्वजनिक नोटिस में घोषिणा की गई है कि, CUET देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के इच्छुक छात्रों को एक अवसर उपलब्ध करायेगा। CUET (यूजी)-2022 कंप्यूटर आधारित परीक्षा प्रारूप में संचालित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- कश्मीरी पंडितों से जुड़े तंज पर शर्मिंदगी, हंसी पर भी दी सफाई : केजरीवाल

विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम का विवरण उनके अपने संबद्ध पोर्टल पर उपलब्ध होगा। यदि कोई विश्वविद्यालय 12वीं कक्षा के पिछले वर्षों के छात्रों को चालू वर्ष में प्रवेश लेने की अनुमति देता है, तो ऐसे छात्र भी CUET 2022 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरा जाएगा जो दो अप्रैल से शुरू होगा और इसका ङ्क्षलक आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलेगी।
यूजीसी चेयरमैन ने इससे पहले कहा था कि राज्य विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय और डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय भी सत्र 2022-23 में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग कर सकते हैं।
परीक्षा के चार हिस्से होंगे। खंड-1 (13 भाषाएं), खंड-1बी (19 भाषाएं), खंड-2 (विशेष विषय) और खंड-3 (सामान्य जांच) शामिल हैं। नोटिस में कहा गया है, प्रत्येक खंड में से विकल्प चुनना अनिवार्य है। कोई अभ्यर्थी खंड-1ए और खंड-1बी से एक साथ अधिकतम तीन भाषाएं चुन सकता है। खंड-2 में 27 विषय होंगे, जिनमें कोई अभ्यर्थी अधिकतम छह विषय चुन सकता है, जबकि खंड-3 में सामान्य जांच होगी। सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है कि सभी प्रश्न 12वीं कक्षा के स्तर के होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा यूटयूब चैनल दिल्ली दपर्ण टीवी (DELHI DARPAN TV) सब्सक्राइब करें।

आप हमें FACEBOOK,TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments