Saturday, May 4, 2024
spot_img
Homeअन्यदिल्ली सरकार का वर्चुअल स्कूल, क्या है खासियत?

दिल्ली सरकार का वर्चुअल स्कूल, क्या है खासियत?

काव्या बजाज

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एक वर्चुअल स्कूल की शुरुआत की है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि यह शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांति साबित होगी। तो आज हम जानेंगे कि क्या है दिल्ली सरकार का यह वर्चुअल स्कूल और क्या है इसकी खासियत।

क्या है दिल्ली सरकार का वर्चुअल स्कूल?

दिल्ली सरकार के इस वर्चुअल स्कूल को DMVS यानी दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल के नाम से जाना जाएगा। जिसमें डिजिटल कनेक्शन के जरिए एक स्कूल की तरह ही बच्चों को पढ़ाया जाएगा। 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए खोले गए इस स्कूल में दिल्ली के साथ – साथ पूरे देश से बच्चे इसमें दाखिला ले सकते है। इस साल DMVS में 9वीं कक्षा के लिए प्रवेश दिए जाएंगे। और शिक्षा को फ्लेक्सिबल बनाने की कोशिश के साथ – साथ पर्सनल मेंटरिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

क्या है मोटिव?

तो वहीं बात करे इस स्कूल के मोटिव की तो मुख्यमंत्री का कहना है कि देश में ऐसे कई बच्चे हैं जो किसी भी कारण से जैसे स्कूल के दूर होने या अन्य कारणों के चलते स्कूल नहीं जा सकते या कई पेरेंट्स जो अपनी बेटियों को शिक्षा नहीं दिलाते क्योंकि वे उन्हें बाहर नहीं भेजना चाहते। यह वर्चुअल स्कूल ऐसे छात्रों के लिए शुरू किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि दिल्ली और देश का हर बच्चा शिक्षित हों। बता दें यह स्कूल उन ऑनलाइन कक्षाओं से प्रेरित है, जो कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण आवश्यक हो गई थीं। 

DMVS की खासियत

इस स्कूल की खास बात ये है कि इस स्कूल में दाखिला लेने वाले हर विद्यार्थी को एक ID और पासवर्ड दिया जाएगा जिसके जरिए वो classes ले पाएंगे। तो वहीं इस स्कूल में एक डिजिटल लाइब्रेरी भी होगी। जिसका एक्सेस छात्रों के पास 24 घंटे तक रहेगा। पढ़ाई के साथ-साथ यहां अलग-अलग स्किल्स भी सिखाई जाएंगी, पढ़ाई स्टूडेंट्स के हिसाब से पर्सनलाइज्ड हो सकेगी।

इसके अलावा यहां स्टूडेंट को एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी भी कराई जायेगी। इस स्कूल में लाइव क्लासेज, रिकॉर्डेड सेशन, असाइनमेंट, क्यूरेटेड वीडियो, ट्यूटोरियल्स और पर्सनलाइज्ड मॉनिटरिंग सेशन भी होंगे। जो इस स्कूल को खास बनाते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments