Thursday, May 9, 2024
spot_img
HomeMCDDelhi MCD : चुनाव का रास्ता साफ, परिसिमन पर लगी मुहर, अधिसूचना...

Delhi MCD : चुनाव का रास्ता साफ, परिसिमन पर लगी मुहर, अधिसूचना जारी

गजट अधिसूचना के बाद परिसीमन की कवायद पूरी मानी जानी चाहिए, गृह मंत्रालय ने इस साल जुलाई में दिल्ली में एमसीडी वार्डों के नए सिरे से परिसीमन के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

परिसीमन समिति द्वारा केंद्र को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपने के एक दिन बाद गृह मंत्रालय ने मंगलवार को दिल्ली में नगर निगम वार्डों के परिसीमन पर अंतिम गजट अधिसूचना जारी कर दी, जिससे शहर में निकाय चुनावों का मार्ग प्रशस्त हो गया है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी 800 पृष्टों की गजट अधिसूचना में कहा गया है कि अब दिल्ली में नगर निगम वार्डों की संख्या 250 होगी। नगर निगमों के विलय से पहले 272 वार्ड थे। दिल्ली में इस साल अप्रैल से निगम चुनाव लंबित हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि परिसीमन समिति ने एमसीडी के वार्डों के परिसीमन को लेकर अपनी अंतिम रिपोर्ट सोमवार को सौंपी थी। निगम अधिकारियों के अनुसार, गजट अधिसूचना के बाद परिसीमन की कवायद पूरी मानी जानी चाहिए। गृह मंत्रालय ने इस साल जुलाई में दिल्ली में एमसीडी वार्डों के नए सिरे से परिसीमन के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था।

नगर निगम चुनाव को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच तू-तू, मैं-मैं का लंबा दौर चला। आप और कांग्रेस, दोनों ने बीजेपी पर चुनाव टालने का आरोप लगाया था। अब जब परिसीमन का काम पूरा होकर अधिसूचना जारी हो चुकी है तो उम्मीद की जा रही है कि निगम के चुनावों को लेकर भी जल्द ही ऐलान हो सकता है।

बता दें कि वर्ष 2007 में एमसीडी के वार्डों की संख्या 134 से बढ़ाकर 272 कर दी गई थी और वर्ष 2012 में एमसीडी का तीन हिस्सों में विभाजन होने के बाद भी उनमें वार्डों की संख्या 272 ही थी, लेकिन इस साल तीनों नगर निगम का विलय करके एमसीडी बनाने के दौरान वार्डों की संख्या 272 से कम करके 250 करने का निर्णय लिया गया। इस कारण वार्डों का नए सिरे से गठन किया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments