Wednesday, May 1, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi Rains: दिल्ली में अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट, हवा...

Delhi Rains: दिल्ली में अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट, हवा रहेगी साफ !


Delhi Weather Update: महेश पालावत ने कहा कि मौसम की स्थितियों के कारण दिल्ली-एनसीआर में पांच से 10 अक्टूबर के बीच बारिश हो सकती है। इससे हवा साफ रहेगी और तापमान आरामदायक स्तर पर रहेगा
 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

दिल्ली में बुधवार को बादल छाए रहे, जबकि मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं ने अगले चार से पांच दिनों में छिटपुट जगह हल्की बारिश का अनुमान जताया है, जिससे हवा साफ रहेगी और तापमान आरामदायक स्तर पर रहेगा। सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा।

24 घंटे का औसत वायु गुणत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 211 (खराब श्रेणी में) दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ”अच्छा”, 51 से 100 के बीच ”संतोषजनक”, 101 और 200 को ”मध्यम”, 201 और 300 को ”खराब”, 301 एवं 400 को ”बेहद खराब” और401 और 500 के बीच एक्यूआई को ”गंभीर” श्रेणी में माना जाता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र बन रहा है। निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ‘स्काईमेट’ के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पालावत ने कहा कि मौसम की स्थितियों के कारण दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में पांच से 10 अक्टूबर के बीच बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में आम तौर पर बादल छाए रहने और 10-11 अक्टूबर को हल्की बारिश का अनुमान जताया है। पालावत ने कहा कि हवा की दिशा का रुख पूर्व दिशा की ओर मुड़ने से हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के प्रभाव से राष्ट्रीय राजधानी की रक्षा होगी और अनुकूल हवा की गति और वर्षा प्रदूषकों को धो देगी। आईएमडी के वैज्ञानिक और जीआरएपी के लिए केंद्र की उप-समिति का हिस्सा रहे डॉ. विजय कुमार सोनी ने कहा कि बृहस्पतिवार तक हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है। उन्होंने कहा, ”हमें दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन से चार दिनों में हल्की बारिश और हवा की अनुकूल दिशा और गति की उम्मीद है, जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।” 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments