Wednesday, April 24, 2024
spot_img
HomeअपराधDelhi Crime : बिहार के युवकों ने 100 से ज्यादा लोगों से...

Delhi Crime : बिहार के युवकों ने 100 से ज्यादा लोगों से की साइबर ठगी, डीलरशिप के नाम पर लाखों की चपत


बिहार के कुछ शातिर युवकों ने हरियाणा सहित कई अन्य जगहों के लोगों की नींद हराम कर रखी है। किसी को डीलरशिप का झांसा देकर तो किसी को अन्य तरह का प्रलोभन देकर करीब 100 लोगों से ठगी कर चुके हैं।

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

नई दिल्ली/सोनीपत। खरखौदा के गांव खांडा के रहने वाले किसान को इफको फर्टिलाइजर की डीलरशिप देने का झांसा देकर 15.90 लाख की ठगी करने के मामले में पुलिस ने तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपित बिहार के रहने वाले हैं। उनकी पहचान बिहार के जिला नवादा के गांव बिजवन के आर्यन राज उर्फ बिक्रम, नवादा के गांव मरवही टोला के प्रिंस राज उर्फ संटू कुमार व बिहार के जिला शेखपुरा के गांव सुमका के रोहित कुमार के रूप में हुई है। आरोपितों को पुलिस ने अदालत में पेश कर नौ दिन के रिमांड पर लिया है।


एएसपी मयंक गुप्ता ने बताया कि गांव खांडा के सुनील कुमार ने 19 अक्टूबर को साइबर थाना में धोखाधड़ी से नकदी ऐंठने की शिकायत दी थी। सुनील ने बताया था कि उन्होंने सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन देखा था। इसमें इफको फर्टिलाइजर कंपनी की डीलरशिप उपलब्ध कराने की जानकारी दी गई थी। उन्होंने विज्ञापन में दिए फार्म को भरकर आनलाइन जमा करा दिया था। उसके बाद उनसे शपथपत्र भरवाने व कई प्रमाणपत्र लिए गए। इस एवज में उनसे अलग-अलग समय में राशि ली गई। कभी फार्म फीस के नाम तो कभी अन्य माध्यम से धनराशि मांगी गई। बाद में उनसे डीएपी व यूरिया भेजने के नाम पर भी एडवांस रुपये खातों में जमा कराए गए।


धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज

आरोपितों ने उनसे कुल 15 लाख 90 हजार 800 रुपये लिए गए। रुपये लेने के बाद भी उन्हें कुछ नहीं मिला। इस पर उन्हें ठगी का पता लगा। बाद मामले की शिकायत पुलिस को दी गई। पुलिस ने इस संबंध में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया था। इस मामले में कार्रवाई करते हुए साइबर थाना की टीम ने अब तीन आरोपियों को बिहार से गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपी आर्यन राज उर्फ बिक्रम, प्रिंस राज उर्फ संटू कुमार व रोहित कुमार हैं। तीनों को नौ दिन के रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस टीम ने आरोपितों की निशानदेही पर 6.14 लाख रुपये व पांच मोबाइल बरामद किए हैं।


बीएससी व स्नातक हैं आरोपित

एएसपी मयंक गुप्ता ने बताया कि आरोपित प्रिंस राज ने बीएससी कर रखी है। वह बीएड की पढ़ाई कर रहा था। वहीं आर्यन स्नातक दूसरे वर्ष का छात्र है। वहीं तीसरा आरोपित रोहित कुमार भी स्नातक कर चुका है। तीनों आरोपित लालच के चलते ठगी के इस धंधे में आ गए। इनसे कई अन्य मामलों से पर्दा उठ सकता है, जिसे लेकर पूछताछ की जा रही है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आरोपित 200 से ज्यादा लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं। पुलिस इनके बैंक खातों की डिटेल प्राप्त करने की तैयारी कर रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments