Wednesday, May 1, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi News : महिलाओं में बढ़ी शराब की लत, कोविड महामारी के...

Delhi News : महिलाओं में बढ़ी शराब की लत, कोविड महामारी के बाद से ले रही ज्यादा घूंट

सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ और एक्टिविस्ट प्रिंस सिंगल जो CADD के संस्थापक भी हैं, उन्होंने कहा कि टीवी पर शराब को लिबरल तरीके से दिखाना और इसे तनाव दूर करने वाला बताना मौजूदा स्थिति के लिए हैं जिम्मेदार

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो   

Delhi News : दिल्ली में महिलाएं जमकर शराब पी रही हैं। हाल ही में सामने एक सर्वे में इस संबंध में कई चौंकाने वाले दावे किये गये हैं। इस सर्वे में कहा गया है कि दिल्ली में रहने वाली 37 फीसदी से ज्यादा महिलाएं यह मानती हैं कि पिछले तीन सालों में उनके शराब पीने की लत में इजाफा हुआ है। सर्वे में दावा किया गया है कि शराब पीने की लत पर कोरोना महामारी का असर पड़ा है। सर्वे में यह भी कहा गया है कि 45 फीसदी महिलाओं ने ज्यादा शराब पीने को लेकर कहा कि तनाव की वजह से शराब पीने की उनकी आदत बढ़ी है। यह सर्वे एक गैर सरकारी संस्था Community against Drunken Driving (CADD) ने किया है। 5,000 महिलाओं पर यह सर्वे किया गया है। CADD ने एक बयान जारी कर कहा कि 37.6 फीसदी महिलाओं ने इस बात पर रजामंदी जताई कि उनके शराब पीने की लत में बढ़ोतरी हुई है।

बयान में आगे कहा गया है कि 42.3 फीसदी महिलाओं ने माना कि किसी खास ओकेजन के दौरान शराब पीने के उनके चलन में बढ़ोतरी हुई है। कई महिलाओं ने यह भी कहा कि वो गुजरे हुए समय को भुलाने की कोशिश कर रही है। साल 2022 से जब प्रतिबंध काफी कम हो गये और शराब की उपलब्धता और बढ़ गई तो उन्हें ज्यादा शराब पीने की लत लगी।

34.4 फीसदी महिलाओं ने कहा कि शराब की उपलब्धता भी शराब पीने में हुई बढ़ोतरी की एक वजह है। सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ और एक्टिविस्ट प्रिंस सिंगल जो CADD के संस्थापक भी हैं उन्होंने कहा कि टीवी पर शराब को लिबरल तरीके से दिखाना और इसे तनाव दूर करने वाला बताना मौजूदा स्थिति के लिए अहम तौर से जिम्मेदार हैं।

उन्होंने कहा कि फिल्मों और टीवी पर अल्कोहल को महिलाओं के लिए तनाव दूर करने और रिलैक्स करने के लिए एक साधन के तौर पर दिखाया जाता है। यह एक अहम वजह है महिलाओं के बीच शराब के प्रचलन के बढ़ने की।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments