Saturday, May 4, 2024
spot_img
Homeअन्यAtal Jayanti : दिल्ली में हुआ अटल सम्मान समारोह, देश-विदेश की...

Atal Jayanti : दिल्ली में हुआ अटल सम्मान समारोह, देश-विदेश की 12 विभूतियों को किया गया सम्मानित

आयोजक भुवनेश सिंघल ने सुनाए अटल जी के साथ बिताए भावुक संस्मरण, फिल्मी हस्तियों, राजनीतिज्ञों व कलाकारों का हुआ जमावड़ा

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो
नई दिल्ली।
पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर विज्ञान भवन में नवम राष्ट्रीय ‘अटल सम्मान समारोह’ का आयोजन किया गया। यह आयोजन अटल सम्मान समारोह ट्रस्ट ने किया था। समारोह की अध्यक्षता सांसद व अभिनेता मनोज तिवारी ने तथा संचालन कार्यक्रम के आयोजक व ट्रस्ट के अध्यक्ष भुवनेश सिंघल ने किया। मंच के सह संचालक प्रसिद्ध एंकर संतोष टण्डन थे। मुख्य अतिथि दुबई से पधारे याकूब मूसा मोहम्मद तो विशिष्ट अतिथि दिल्ली विधानसभा के मुख्य सचेतक प्रतिपक्ष अजय महावर थे।


भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व समारोह के संरक्षक श्याम जाजू, विधायक अजय महावर सहित दिल्ली के सभी 8 विधायक व 104 नवनिर्वाचित पार्षद इस आयोजन में विशेष रूप से आमंत्रित किये गए थे। अटल सम्मान समारोह के वाईस चेयरमैन नीरज गुप्ता व डिप्टी चेयरमैन नवीन तायल ने आने वाले सभी दर्शकों का स्वागत पुष्प माला पहनाकर व तिलक लगाकर किया।

समारोह के प्रारम्भ में प्रसिद्ध कथा वाचक अजय भाई ने अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन संस्मरणों व उनकी कविताओं का संगीतमय पाठ किया। अटल गाथा के पश्चात मनोज तिवारी, अजय महावर व भुवनेश सिंघल ने देशभर से चयनित सभी 12 लोगों को अटल सम्मान से सम्मानित किया। अटल सम्मान प्राप्त करने वाले मुख्य रूप से प्रसिद्ध भजन गायक कन्हैया मित्तल, यशपाल फिल्म कलाकार शर्मा, कथा वाचक अजय भाई, अर्जुन अवार्डी दिव्या काकरान, शबना नृत्यांगना शषिधरन, प्रभु चन्द्र मिश्रा, फिल्म निर्माता प्रीति गुप्ता, बीरेन्द्र मेहरा, ओमप्रकाश परमार, राजीव गुप्ता, रवि कुमार वार्ष्णेय, अनुज माथुर थे।
इस अवसर पर ट्रस्ट के संरक्षक सांसद व अभिनेता मनोज तिवारी ने कहा कि इस आयोजन की भव्यता ने इसको दिव्यता प्रदान कर दी है। 51 ब्राहमणों द्वारा शंखखनाद व मंत्रोच्चार तथा श्रीफल, तिलक, चौकी आदि से इस प्रकार से अपनी सांस्कृतिक पहचान व परम्पराओं से सम्मान देने की भुवनेष सिंघल की सोच ने इस अटल सम्मान समारोह को दिव्यता प्रदान कर दी। इस आयोजन में बीजेपी के सभी विधायकों व पार्षदों की उपस्थित रही।
चयन समिति के सदस्य पद्मश्री नलिनी-कमलनी व कुमार विषु ने बताया कि देश के महानायक अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित देश के इस भव्य अटल सम्मान के लिए देश-विदेश के हजारों आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से मात्र 12 लोगों का चयन करना हम सभी के लिए कठिन था, इसके लिए अनेक दौर की बैठकें लगातार की गईं तब जाकर सभी ने सहमति से इन चयनित लोगों का अटल सम्मान-2022 के लिए चुना और आज आपके सामने उन्हें यह अटल सम्मान दिया गया।


कार्यक्रम के आयोजक भुवनेश सिंघल ने मंच का संचालन करते हुए अपने वक्तव्य में बताया कि यह उनका नौवां आयोजन है, जिसमें विभिन्न कार्यक्षेत्रों के लिए कलाकारों, मनीशियों, साहित्यकारों, समाजसेवियों, राजनीतिज्ञों, सैनिकों आदि सहित देश-विदेश के 12 चयनित योग्य लोगों को अपनी भारतीय परम्परा व सस्कृति के अनुसार सम्मानित किया गया। सिंघल ने यह भी बताया कि यह देश का एकमात्र ऐसा आयोजन है जिसका गठन स्वयं अटल बिहारी वाजपेयी के जीवित रहते हुआ था और यह देश का प्रथम अवॉर्ड फंक्शन है जो वर्ष 2014 में अटल बिहारी वाजपेयी के रहते हुए प्रारम्भ हुआ था।


इस अवसर पर भुवनेश सिंघल ने अटल जी के साथ के संस्मरण सुनाते हुए बताया कि उन्होनें स्वयं अटल जी के निवास कृष्णन मेनन मार्ग पर जाकर अटल जी के महाप्रयाण से कुछ दिवस पहले ही अटल जी को स्वयं अपने हाथों से भेंट किया था, जिसमें उन्होनें अटल जी को अंगवस्त्र पहनाया था तथा श्रीफल व प्रतीक चिन्ह भेंट किया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments