Tuesday, May 7, 2024
spot_img
HomeलेखSoil Erosion : मानव और पारिस्थितिक तंत्र के स्वास्थ्य पर अपूरणीय परिणाम

Soil Erosion : मानव और पारिस्थितिक तंत्र के स्वास्थ्य पर अपूरणीय परिणाम

मृदा क्षरण का मानव और पारिस्थितिक तंत्र स्वास्थ्य दोनों पर अपूरणीय प्रभाव पड़ सकता है। भारत ने इस दिशा में कई पहलें की हैं जिन्हें स्वस्थ मृदा और अंततः एक स्वस्थ ग्रह सुनिश्चित करने के लिए स्थायी तौर पर जारी रखा जाना चाहिए और उनमें निरंतर सुधार करते रहने आवशयक हैं। क्षरित मृदा के प्रबंधन और बहाली के लिए सभी हितधारकों के बीच संचार लिंक को मजबूत किया जाना चाहिए। साक्ष्य-आधारित जानकारी का समय पर प्रसार भी आवश्यक है। सभी लक्षित लाभार्थियों को सफल संरक्षण प्रथाएं और स्वच्छ तथा टिकाऊ प्रौद्योगिकियां प्रदान की जानी चाहिए। नागरिक पेड़ लगाकर, किचन गार्डन का विकास तथा रख-रखाव करके और मौसमी तथा स्थानीय रूप से प्राप्त भोजन का सेवन करके योगदान दे सकते हैं।

प्रियंका सौरभ

भारत में 145 मिलियन हेक्टेयर में मिट्टी का क्षरण हो रहा है, यह अनुमान है कि 96.40 मिलियन हेक्टेयर (कुल भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 30 प्रतिशत) भूमि क्षरण से प्रभावित है। खाद्य और कृषि संगठन की ‘भूमि, मिट्टी और पानी की स्थिति’ रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर, 5,670 मिलियन हेक्टेयर भूमि की जैव-भौतिक स्थिति घट रही है, जिसमें से 1,660 मिलियन हेक्टेयर (29 प्रतिशत) मानव-प्रेरित भूमि क्षरण के लिए जिम्मेदार है।

विश्व मृदा दिवस प्रतिवर्ष 5 दिसंबर को मनाया जाता है। विश्व मृदा दिवस 2022 का विषय ‘मृदा: जहां भोजन की शुरुआत होती है’, है। इसका उद्देश्य स्थायी मृदा प्रबंधन के माध्यम से स्वस्थ मृदा, पारिस्थितिक तंत्र और मानव कल्याण को बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। स्वस्थ मृदा मानव अस्तित्व के लिए अत्यंत आवश्यक है। स्वस्थ मृदा स्वस्थ पौधों के विकास में सहायक होती हैं। और भूजल स्तर को बनाए रखने के लिए पोषण और पानी के रिसाव दोनों को बढ़ाती है।

मृदा कार्बन का भंडारण करके ग्रह की जलवायु को भी नियंत्रित करती है और यह महासागरों के बाद दूसरा सबसे बड़ा कार्बन सिंक है। इसके अलावा, स्वस्थ मृदा एक ऐसे परिदृश्य को बनाए रखती हैं जो सूखे और बाढ़ के प्रति अधिक प्रतिरोधी होता है। स्वस्थ खाद्य उत्पादन के लिए मृदा स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है क्योंकि मृदा खाद्य प्रणालियों का आधार है।

स्वस्थ मिट्टी हमारे अस्तित्व के लिए आवश्यक है। वे भूजल स्तर को बनाए रखने के लिए हमारे पोषण और जल रिसाव दोनों को बढ़ाने के लिए स्वस्थ पौधों के विकास का समर्थन करते हैं। मिट्टी कार्बन का भंडारण करके ग्रह की जलवायु को विनियमित करने में मदद करती है और महासागरों के बाद दूसरा सबसे बड़ा कार्बन सिंक है। वे एक ऐसे परिदृश्य को बनाए रखने में मदद करते हैं जो सूखे और बाढ़ के प्रभावों के प्रति अधिक लचीला हो।

टिकाऊ खाद्य उत्पादन का एक प्रमुख तत्व स्वस्थ मिट्टी है क्योंकि वैश्विक खाद्य उत्पादन का लगभग 95 प्रतिशत मिट्टी पर निर्भर करता है। दुनिया भर में मिट्टी के क्षरण के विनाशकारी प्रभाव हो सकते हैं जैसे प्रदूषण में वृद्धि, मरुस्थलीकरण और वैश्विक खाद्य उत्पादन में गिरावट एक स्वस्थ मिट्टी एक जीवित, गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र है, जो सूक्ष्म और बड़े जीवों से भरा हुआ है जो पोषक चक्रण सहित कई महत्वपूर्ण कार्य करता है।

मृदा के प्रमुख खतरे पोषक तत्वों की हानि और प्रदूषण हैं, जो विश्व स्तर पर खाद्य और पोषण सुरक्षा को कमजोर करने के लिए उत्तरदायी हैं। मृदा के क्षरण के मुख्य चालक कृषि, खनन, औद्योगिक गतिविधियाँ, अपशिष्ट उपचार, जीवाश्म ईंधन निष्कर्षण और प्रसंस्करण तथा परिवहन उत्सर्जन हैं।
मृदा के पोषक तत्वों के नुकसान के प्रमुख कारण मृदा अपरदन, अपवाह, निक्षालन और फसल अवशेषों का प्रज्जवलन है।

मृदा क्षरण प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भारत के कुल भूमि क्षेत्र के 29% को प्रभावित करती है। नतीजतन, यह कृषि उत्पादकता, पानी की गुणवत्ता, जैव विविधता संरक्षण और भूमि पर निर्भर समुदायों के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए खतरा है। लगभग 3.7 मिलियन हेक्टेयर भूमि मृदा में पोषक तत्वों की कमी (यानी मृदा में कार्बनिक पदार्थ की कमी) से प्रभावित है। इसके अलावा, अनियंत्रित उर्वरकों तथा कीटनाशकों के उपयोग और दूषित अपशिष्ट जल के साथ सिंचाई भी मृदा के प्रदूषण को बढ़ाती है।

पौधों की बीमारी, कीट और खरपतवार कीट को नियंत्रित करना; मिट्टी के पानी और पोषक तत्वों को धारण करने की क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव के साथ मिट्टी की संरचना में सुधार करना बहुत जरूरी है। मृदा अपरदन न केवल उर्वरता को प्रभावित करता है बल्कि बाढ़ और भूस्खलन के जोखिम को भी बढ़ाता है।यह एक वैश्विक चुनौती है जो खाद्य असुरक्षा, उच्च खाद्य कीमतों, जलवायु परिवर्तन, पर्यावरणीय खतरों और जैव विविधता और पारिस्थितिक तंत्र सेवाओं के नुकसान के माध्यम से सभी को प्रभावित करती है।

उपभोक्ताओं और नागरिकों के रूप में, हम ऊपरी मिट्टी की रक्षा के लिए पेड़ लगाकर, घर/रसोई उद्यानों का विकास और रखरखाव, और मुख्य रूप से स्थानीय रूप से प्राप्त और मौसमी खाद्य पदार्थों का सेवन करके योगदान दे सकते हैं। मृदा क्षरण का मानव और पारिस्थितिक तंत्र स्वास्थ्य दोनों पर अपूरणीय प्रभाव पड़ सकता है। भारत ने इस दिशा में कई पहलें की हैं जिन्हें स्वस्थ मृदा और अंततः एक स्वस्थ ग्रह सुनिश्चित करने के लिए स्थायी तौर पर जारी रखा जाना चाहिए और उनमें निरंतर सुधार करते रहने आवशयक हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments