Saturday, April 27, 2024
spot_img
HomeसमाजUP : यूपी के खुर्जा में अलग-अलग धर्मों के 100 से अधिक...

UP : यूपी के खुर्जा में अलग-अलग धर्मों के 100 से अधिक लोगों ने अपनाया हिंदू धर्म 

 दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
 
Khurja: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के खुर्जा (Khurja) में 100 से ज्यादा लोगों ने हिंदू धर्म अपना लिया है। भाजपा के एक विधायक (BJP MLA) ने दावा किया कि यहां 20 परिवारों के 100 से अधिक लोगों ने रविवार को हिंदू धर्म अपनाया। उन्होंने बताया कि ये लोग विभिन्न धर्मों से हैं और कई सालों पहले इन लोगों ने भ्रम या स्थिति के चलते सनातन धर्म छोड़ दिया था।

VHP के घर वापसी कार्यक्रम के तहत इन लोगों ने अपनाया सनातन धर्म

एक सामाजिक संगठन के अध्यक्ष के अनुसार, राइट विंग संगठन विश्व हिंदू परिषद (VHP) द्वारा आयोजित एक “घर वापसी” कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें इन लोगों का धर्मांतरण हुआ।

विभिन्न धर्मों के 100-125 लोगों ने अपनाया हिंदू धर्म

खुर्जा विधायक मीनाक्षी सिंह (Meenakshi Singh) ने कहा, “विभिन्न धर्मों के 20 परिवारों के 100-125 लोगों ने खुशी-खुशी ‘सनातन धर्म’ (हिंदू धर्म) अपना लिया है।” सिंह ने कहा कि जिन लोगों ने अपनी स्थिति या भ्रम के कारण कुछ पीढ़ियों या वर्षों पहले “सनातन धर्म” छोड़ दिया था, उन्हें इस कार्यक्रम के द्वारा फिर से हिंदू समाज में लाया गया।

अब से हिंदू देवी-देवताओं की पूजा करेंगे

उन्होंने कहा कि इन लोगों ने अब से श्री राम, श्रीकृष्ण और अन्य सनातन देवी-देवताओं की पूजा करने की शपथ ली है। कार्यक्रम में कानूनी प्रक्रिया भी पूरी की गई। विधायक ने कहा कि सभी परिवारों ने अनुष्ठान किए जाने से पहले हलफनामों में अपनी सहमति दी है।

सामाजिक संस्था राष्ट्रीय चेतना के हेमंत सिंह ने कहा कि वीएचपी के धर्म प्रसार विभाग के तहत सनातन धर्म में घर वापसी के लिए बाकायदा प्रोग्राम आयोजित किया गया था, जिसमें किसी हालात या किसी लालच में आकर कुछ साल पहले जो लोग सनातन धर्म छोड़कर किसी और धर्म में शामिल हो गए थे। आज वह दोबारा अपने घर में लौट आए हैं।

उन्होंने आगे कहा, “खुशी-खुशी मंत्रोच्चार के साथ धर्म बदलने वाले लोगों के स्वागत का अनुष्ठान किया गया, जिसमें सभी लोगों ने अपनी इच्छा से अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। सभी लोगों ने उस भूल का सुधार करते हुए अपने भगवान श्रीराम, श्रीकृष्ण और सनातन देवी-देवताओं की पूजा करने का संकल्प लिया है और भारत माता की सेवा रक्षा करने की प्रतिज्ञा की है।”

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments