Monday, May 6, 2024
spot_img
Homeराज्यBulldozer Pattern opposed to : हल्द्वानी में जोर पकड़ रहा बनभूलपुरा...

Bulldozer Pattern opposed to : हल्द्वानी में जोर पकड़ रहा बनभूलपुरा आंदोलन 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

उत्तराखंड के हल्द्वानी में बुलडोजर शासन के खिलाफ बनभूलपुरा के लोगों का संघर्ष वीरतापूर्ण ढंग से जोर पकड़ रहा है। गुरुवार 29 दिसंबर की शाम बनभूलपुरा क्षेत्र में बस्तियां बचाने के लिए विशाल कैंडल मार्च निकाला गया।  बनभूलपुरा क्षेत्र के चर्चित रेलवे की जमीन पर बने हजारों मकानों को बुलडोजर से गिराने की कार्रवाई के विरोध में बनभूलपुरा के लोग सड़कों पर उतर आये।  यह नव-फासीवादी भाजपा सरकार की मंशा और रणनीति के खिलाफ लोगों के गुस्से का प्रतीक है। जो पराक्रमी या शक्तिशाली का संरक्षण करता है। बुलडोजर राज सत्तारूढ़ पार्टी की नव-फासीवादी समर्थक कॉर्पोरेट नीतियों की अभिव्यक्ति है।

कैंडल मार्च में बुलंद नारों से पूरा इलाका गुंजायमान हो गया। कड़ाके की ठंड में अपने घरों को बचाने की आकांक्षा के साथ बड़ी संख्या में महिला-बच्चे, युवा व बुजुर्ग भी शामिल हुए। कैंडल मार्च शांतिपूर्ण रहा। बनभूलपुरा के आम लोगों के साथ सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों ने भी मार्च में भाग लिया। विभिन्न सामाजिक संगठन क्षेत्र के मेहनतकश लोगों के पक्ष में दृढ़ता से खड़े थे। 27 दिसंबर को उत्तराखंड के विभिन्न सामाजिक संगठनों की आपात बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार विभिन्न जन संगठन जन संघर्ष में शामिल हुए। हल्द्वानी के मुजाहिद चौक से शुरू होकर बनभूलपुरा, लाइन नंबर 17, चोरगलिया रोड, लाइन नंबर 1, बनभूलपुरा में हजारों लोगों ने जोरदार और जोशीला जुलूस निकाला। मालूम हो कि हाल ही में हाईकोर्ट ने वनभूलपुरा गफूर बस्ती में रेलवे की 29 एकड़ जमीन पर बने मकानों को गिराने की घोषणा करते हुए एक आदेश जारी किया था। 

इस जगह पर करीब 4365 मकान बने हैं। एक टीम पुराने खंभों की जांच करेगी जहां खंभे हटा दिए गए हैं, वहां पेंट से लाल निशान लगाए जाएंगे। इससे स्पष्ट तस्वीर मिलेगी कि अतिक्रमण से कितने इलाके तोड़े जाएंगे। बुधवार 26 दिसंबर को रेलवे व प्रशासन की टीम को रेलवे की जमीन को अलग करना पड़ा। लोगों को जैसे ही इस बात की जानकारी हुई, वे विरोध की तैयारी करने लगे। बनभूलपुरा चौकी पर सुबह आठ बजे से ही लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था। इससे पहले कि आप जैक रॉबिन्सन कह पाते, लगभग 25 हजार लोग सड़कों पर उतर आए, जिनमें महिलाएं और स्कूली बच्चे भी शामिल थे।

विरोध से बौखलाए प्रशासन ने तय किया कि 10 जनवरी को अतिक्रमण तोड़ा जाएगा। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन एडीएम को सौंपा। फैसले का सम्मान करते हुए लोग शाम छह बजे सड़कों से उतरे और अपने घरों को लौट गए.
उत्तराखंड सरकार को 2016 के हलफनामे के अनुसार स्थिति अपनानी चाहिए और 20 जनवरी को लिए गए जनविरोधी फैसले पर हाई कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर करनी चाहिए।
इसके अलावा बनभूलपुरा क्षेत्र की पांच झुग्गियां स्लम श्रेणी में आती हैं; ढोलक बस्ती/गफूर बस्ती, चिराग अली शाह, इंदिरा नगर पूर्व, इंदिरा नगर पश्चिम “ए”, इंदिरा नगर पश्चिम “बी”; मलिन बस्तियों की श्रेणी में फिर से शामिल किया जाना चाहिए… . बुधवार को हुई बैठक में राजेंद्र सिंह, सरस्वती जोशी, कौशल्या चुनियाल, किशन शर्मा, मदन सिंह, ललित उप्रेती ललिता रावत सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे। अंतिम तिनके तक लड़ते हुए, लोगों द्वारा आत्मरक्षा में इस तरह के लचीलेपन को देखना बहुत खुशी की बात है। यह महत्वपूर्ण है कि मजदूर वर्ग इस आंदोलन में एकीकृत हो और अपने साझा हितों को इससे जोड़ सके और हिंदुत्व साम्प्रदायिक फासीवाद के खिलाफ संघर्ष से जुड़े मुद्दों को जोड़ सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments