Thursday, May 9, 2024
spot_img
Homeस्वास्थ्यFirozabad news : एकीकृत निश्चय दिवस में रोगियों की टीबी स्क्रीनिंग के...

Firozabad news : एकीकृत निश्चय दिवस में रोगियों की टीबी स्क्रीनिंग के बाद की गई जांच

  • जिला टीबी अस्पताल में 88 की गई जांच, पांच पॉजिटिव पाए गए

फिरोजाबाद । जनपद में सोमवार को एकीकृत निक्षय दिवस मनाया गया। देश को टीबी मुक्त बनाने के अभियान में टीबी के अलावा कालाजार से ग्रसित रोगियों को चिन्हित कर स्वास्थ्य लाभ दिया गया।
सीएमओ डॉ डीके प्रेमी ने बताया कि टीबी हॉस्पिटलों के अलावा जिले के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों, नगरीय स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पतालों में आयोजित एकीकृत निक्षय दिवस में क्षय रोग के साथ-साथ कुष्ठ, फाइलेरिया और कालाजार जैसी बीमारियों से बचाव की जानकारी दी गई। रोगियों को चिन्हित कर उन्हें उपचार परामर्श और जांच के बाद दवाओं का वितरण किया गया।
डीटीओ डॉ बृजमोहन ने बताया कि एकीकृत निक्षय दिवस से पूर्व आशा द्वारा घर-घर भ्रमण कर समुदाय से संवाद कायम कर जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि आशा भ्रमण के दौरान संभावित मरीजों को चिन्हित तथा सूचीबद्ध कर अस्पतालों तक लेकर आई जहां उनकी टीबी स्क्रीनिंग के बाद बलगम का नमूना लिया गया।
टीबी अस्पताल के हेड डॉ सौरव यादव ने बताया कि आज एकीकृत निक्षय दिवस पर 88 लोगों की टीबी स्क्रीन पर जांच की गई जिनमें पांच पॉजिटिव पाए गए।
जिला पीपीएम समन्वयक मनीष यादव ने बताया कि क्षय रोगियों को उपचार के लिए ₹500 पोषण भत्ता भी मिलता है। रोगियों की जांच व उपचार के लिए स्वयंसेवी संस्थाएं भी प्रयासरत हैं। लाभार्थी आयशा (परिवर्तित नाम) ने बताया कि पिछले दो माह पूर्व टीबी की जांच कराई थी जिसमें पॉजिटिव आया था। हम परिजनों को आज जांच के लिए लाए हैं। साथ ही हमारा उपचार जारी है, सभी दस्तावेज जमा कर दिए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments