Sunday, May 5, 2024
spot_img
Homeअन्यAshok Vihar Phase 1 : केशवपुरम जोन का वेस्ट टू वंडर पार्क...

Ashok Vihar Phase 1 : केशवपुरम जोन का वेस्ट टू वंडर पार्क का लोकार्पण 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने किया उद्धघाटन, जी-20 का अध्यक्ष बनाया जाना गौरव की बात : डॉ. हर्षवर्धन,  पार्क को वेस्ट-टू-वंडर के रूप में विकसित करने में नगर निगम का नहीं हुआ कोई खर्च  : योगेश वर्मा 

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 

अशोक विहार फेस-1 के केशवपुरम जोन स्थित सेन्ट्रल पार्क एफ. ब्लॉक में दिल्ली नगर निगम द्वारा निर्मित ‘‘वेस्ट-टू-वंडर‘‘ पार्क का लोकार्पण का दिया गया है। पार्क का लोकार्पण डॉ.  पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद हर्षवर्धन ने किया। 

इस अवसर पर डॉ. हर्षवर्धन उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केशवपुरम में इस प्रकार का यह पहला पार्क है जहॉं पर वेस्ट-टू-वंडर के तहत पुराने लोहे, टूटे हुए झूले, प्लास्टिक की सीट्स, पेड़ों के गले व खराब लकड़ियों का इस्तेमाल कर इसे विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिल्ली में होने वाले जी-20 सम्मेलन का अध्यक्ष बनाया जाना हम सभी के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि इस परिप्रेक्ष्य में समस्त दिल्ली का सौंदर्यीकरण करने का कार्य भी जोर-शोर पर किया जा रहा है।


इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय निगम पार्षद योगेश वर्मा द्वारा किये गये उक्त कार्य की सराहना की और कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा ‘‘वेस्ट इज वेल्थ‘‘ का नारा दिया गया है पर योगेश वर्मा ने वेस्ट का सदुपयोग कर इसे ‘‘वेस्ट टू वंडर‘‘ बना दिया। इस काम के लिए उन्होंने सभी को बधाई दी। 
डॉ. हर्षवर्धन ने वेस्ट-टू-वंडर पार्क को विकसित करने के लिए उद्यान विभाग के समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को धन्यवाद कर और उन्हें सम्मानित भी किया। स्थानीय निगम पार्षद श्री योगेश वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि उक्त पार्क को वेस्ट-टू-वंडर के रूप में विकसित करने के लिए नगर निगम द्वारा किसी प्रकार का कोई खर्च नहीं किया गया है और इसे पूरी तरह से पुराने व खराब सामग्रियों को एकत्रित कर स्थानीय आर.डब्ल्यू.ए. व जनता के सहयोग से सुंदर बनाया गया है। 

उन्होंने आगे बताया कि इस पार्क में जगह-जगह सेल्फी प्वाइंट भी बनाये गये हैं जो बच्चों के लिए काफी आकर्षक व मनोरंजक हैं। यहॉं पर बच्चे, जो आजकल मोबाईल व टीवी की दुनिया में खोये रहते हैं और अपने घरों में कैद रहते हैं, वे इस पार्क में घुमने आयेंगे और सेल्फी प्वायंट का आनंद ले सकेंगे। इसी प्रकार से पार्क में एक फव्वारा जो कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से काफी समय से बंद पड़ा था, उसको भी रंग-रोगन कर काफी सुंदर बनाया गया है जो आंखों को काफी सुकून देता है और इसके अतिरिक्त यहॉं पर आगामी जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर 20 देशों के झंडे भी लगाये गये हैं जो लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं। अंत में श्री वर्मा ने कहा कि इस तरह के प्रयासों से हमारा मुख्य उद्देश्य वातावरण व आस-पास के क्षेत्र को स्वच्छ व सुंदर बनाना है और भविष्य में भी हम इस प्रकार के कार्यों को आगे बढ़ाने का प्रयास निरंतर करते रहेंगे।

इस अवसर पर केशवपुरम जोन के निगम पार्षद योगेश वर्मा के अतिरिक्त निगम पार्षद अमित नागपाल, जिलाध्यक्ष राजकुमार भाटिया, निगम के उद्यान विभाग के निदेशक डॉ. आशीष प्रियदर्शी व केशवपुरम जोन के सहायक आयुक्त पी.के. सिंह सहित स्थानीय स्थानीय आर.डब्ल्यू.ए. के सम्मानित सदस्य उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments