Saturday, April 27, 2024
spot_img
HomeअपराधDelhi : डीआरआई ने भारतीय तटरक्षक की मदद से तमिलनाडु तट के...

Delhi : डीआरआई ने भारतीय तटरक्षक की मदद से तमिलनाडु तट के समुद्री तल से 10 करोड़ रुपये मूल्य का 10.74 किलोग्राम वजनी विदेशी सोना जब्त किया

दिल्ली दर्पण टीवी ब्यूरो 
राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने एक संयुक्त अभियान में भारतीय तट रक्षक की मदद से मंडपम तट के पास समुद्र में एक मछली पकड़ने वाली नाव को रोका, जिसमें विदेशी मूल का सोना था, जिसका वजन 17.74 किलोग्राम था, जिसकी कीमत 10.1 करोड़ रुपए के लगभग आंकी जा रही है। यह सोना सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत जब्त किया गया है।


दरअसल सोना एक पार्सल में छिपा हुआ था, जिसमें विभिन्न रूपों में विदेशी मूल के सोने के 14 पैकेज थे। अलग-अलग आकार के बार, चेन और स्टिक और एक तौलिया में बंधा हुआ था। उक्त तस्करी में शामिल तीन लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। डीआरआई को एक खुफिया जानकारी मिली कि वेधलाई/मंडपम, रामनाथपुरम, तमिलनाडु में स्थित एक गिरोह मछली पकड़ने वाली नाव के माध्यम से श्रीलंका से भारी मात्रा में सोने की तस्करी करने की योजना बना रहा था। खुफिया जानकारी से यह भी पता चला कि मछली पकड़ने वाली नाव में सवार तीन व्यक्ति खुले समुद्र में सोना इकट्ठा करेंगे और मंडपम के तट पर उतरने की योजना बना रहे हैं।

जानकारी के अनुसार भारतीय तटरक्षक के साथ एक संयुक्त अभियान की योजना बनाई गई थी। भारतीय तटरक्षक अधिकारियों और डीआरआई के अधिकारियों की एक टीम ने तटरक्षक जहाज चार्ली 432 से निगरानी की और 8 फरवरी 2023 के शुरुआती घंटों में मछली पकड़ने वाली नाव की पहचान की। गार्ड जहाज को तैनात किया गया था और मंडपम तट के पास समुद्र में पीछा करने के बाद उक्त मछली पकड़ने वाली नाव को रोक दिया गया था। अवरोधन के दौरान, मछली पकड़ने वाली नाव में सवार व्यक्तियों ने वर्जित पार्सल को समुद्र में फेंक दिया। तटरक्षक गोताखोरों की मदद से पार्सल को समुद्र तल से बरामद किया गया। इस जब्ती के साथ, डीआरआई, चेन्नई जोनल यूनिट ने इस वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक 209 किलोग्राम विदेशी मूल का सोना जब्त किया है। डीआरआई द्वारा इस वित्तीय वर्ष में जो सोना जब्त किया गया है लगभग 950 किलोग्राम है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments