Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi Weather Update : मार्च के आखिरी दो दिन फिर होगी बारिश,...

Delhi Weather Update : मार्च के आखिरी दो दिन फिर होगी बारिश, अभी पड़ेगी तेज गर्मी, जानिए कैसा रहेगा मौसम


Weather Update तीखी गर्मी से राहत का दौर अभी बरकरार रहेगा। तीन दिन के शुष्क मौसम के बाद सप्ताहांत में बादल दिल्ली को फिर भिगोएंगे। हालांकि इस बीच भी बादलों की आवाही बनी रहेगी। इससे अप्रैल की शुरुआत भी राहत भरी ही हो सकती है।

नई दिल्ली । तीखी गर्मी से राहत का दौर अभी बरकरार रहेगा। तीन दिन के शुष्क मौसम के बाद सप्ताहांत में बादल दिल्ली को फिर भिगोएंगे। हालांकि इस बीच भी बादलों की आवाही बनी रहेगी। इससे अप्रैल की शुरुआत भी राहत भरी ही हो सकती है। अप्रैल के पहले सप्ताह में मौसम नरम बना रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन आसमान साफ रहेगा और उसके बाद बादलों की आवाजाही शुरू होगी। दिल्ली-एनसीआर में 30 से 31 मार्च को बादल छाएंगे और कहीं-कहीं बौछारें भी पड़ सकती हैं। इससे तापमान में एक बार फिर गिरावट होगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के बीच रहेगा।


पिछले चार-पांच दिन में दिल्ली समेत देश के अधिकतर हिस्सों में अच्छी वर्षा हुई है। इसके बाद से ही मौसम सुहाना बना हुआ है।

आज चढ़ गया तापमान

रविवार को ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही तेज चमकीला सूरज निकला रहा। दिन चढऩे के साथ ही धूप भी तेज हो गई। हालांकि, पिछले दिनों हुई बारिश के चलते हवा में नमी बनी हुई है। इसीलिए दिन का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस समय का सामान्य तापमान है। न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 32 से 92 प्रतिशत रहा।


क्या है मौसम विभाग का अनुमान?

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा और इस दौरान हवा की गति चार से 16 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन दिनों में मौसम में देश में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान से दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और मेघालय होते हुए असम तक जा रही है।

एक ट्रफ रेखा बिहार से निचले स्तरों पर झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना और उत्तर आंतरिक कर्नाटक होते हुए दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक जा रही है। इससे इन स्थानों पर बरसात के साथ ओले पड़ सकते हैं।

इसे देखते हुए मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना आदि में जहां फल उत्पादकों को सतर्क रहने को कहा है, वहीं बंगाल और पूर्वोत्तर में कपास एवं अन्य रबी फसलों को लेकर किसानों को सलाह जारी की गई है।


हवा भी हुई साफ

मौसम की मेहरबानी हवा दिल्ली की भी साफ ही बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक रविवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 160 रहा। इस स्तर की हवा को ”मध्यम” श्रेणी में रखा जाता है। हालांकि एक दिन पहले शनिवार को यह 100 से नीचे यानी ”संतोषजनक” श्रेणी में रहा था। एनसीआर के शहरों में भी एयर इंडेक्स इसी श्रेणी में दर्ज किया गया। सफर इंडिया का अनुमान है कि अगले दो-तीन दिनों के बीच वायु गुणवत्ता का कमोबेश यही स्तर बना रहेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments