Monday, June 17, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : वजीरपुर में हिन्दू और मुस्लिमों ने मिलकर मनाया ईद उल फितर...

Delhi : वजीरपुर में हिन्दू और मुस्लिमों ने मिलकर मनाया ईद उल फितर का त्यौहार, एक दूसरे को गले मिलकर दी मुबारकबाद

हिन्दू सिंह वाहिनी सेना” और स्थानीय मंदिर के महंत आचार्य महेंद्र चतुर्वेदी समेत बड़ी संख्या में हिन्दू समुदाय के लोगों ने जामा मस्जिद पहुंचकर और मुस्लिम भाईयों को दी मुबारकबाद, खिलाई मिठाई 

वजीरपुर में ईद उल फितर पर भी हिन्दू मुस्लिम एकता दिखाई दे। जैसे हनुमान जन्मोत्सव पर मुस्लिम समुदाय ने आगे बढ़कर शोभा यात्रा का स्वागत किया था ऐसे ही ईद उल फितर पर हिन्दू समुदाय के लोग जामा मस्जिद पहुंचे और मुस्लिम भाइयों को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी। जामा मस्जिद कमेटी ने भी सभी अतिथियों का स्वागत किया और देश में अमन चैन और भाईचारे के लिए दुआ की। 


मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना। शायर मोहम्मद इक़बाल की लिखी ग़ज़ल की इन पक्तियों को वजीरपुर में ईद उल फितर के मौके पर हिन्दू मुस्लिम एकता ने जमीन पर उतार दिया। ईद के पाक मौके पर शनिवार सुबह “हिन्दू सिंह वाहिनी सेना” के पदाधिकारियों और स्थानीय मंदिर के महंत आचार्य महेंद्र चतुर्वेदी समेत बड़ी संख्या में हिन्दू समुदाय के लोग स्थानीय जामा मस्जिद पर पहुंचे और मुस्लिम भाईयों का स्वागत कर उन्हें मिठाईयां खिलाई। दरअसल वज़ीर पुर क्षेत्र में हनुमान जन्मोत्सव पर मस्जिद कमेटी ने रमजान के बावजूद शोभायात्रा का स्वागत कर और प्रसाद वितरित किया था। जमीनी हकीकत यह है कि हिन्दू मुस्लिक एकता की यह मिसाल अब इस क्षेत्र लोगों का मिजाज बन गई है। शनिवार को इस मस्जिद पर हज़ारों की तादाद में मुस्लिमों ने नमाज अता की और हिन्दू सिंह वाहिनी सेना के पदाधिकारी और मंदिर के महंत कथावाचक आचार्य महेंद्र चतुर्वेदी मस्जिद पर पहुंचे और  सभी को गले लगाकर बधाई भी दी। 

दरअसल वज़ीर पुर क्षेत्र की जेजे कॉलोनी की यह मस्जिद आस पास के बड़ी मस्जिदों में शुमार होती है। शनिवार की सुबह ईद पर हज़ारों लोग नमाज पढ़ने पहुंचे तो  मंदिर के पुजारी, हिन्दू सिंह वाहिनी सेना समेत हिन्दू समाज के कई  प्रमुख लोगों ने मस्जिद पहुंचकर ईद की मुबारकबाद  दी। मस्जिद के सदर सरफराज खान खुद मस्जिद से बहार आये और आचार्य महेंद्र चतुर्वेदी को गले लगाकर सभी को ईद क की बधाई भी दी। हिन्दू भाईयों के इस स्नेह से सभी बेहद खुश थे। 

दरअसल सियासतदारों ने दिल्ली और देश में कुछ ऐसा माहौल बना दिया है, जिसके चलते लोगों में जाति और धर्म के नाम पर नफरत पैदा हो रही है। वजीरपुर के लोगों ने आपसी सूझबूझ से  हिन्दू मुस्लिम एकता का ऐसा माहौल बना दिया है कि किसी भी सियासत दार की यहां पर दाल नहीं गल रही है। मुस्लिम हिन्दुओं के त्योहारों में शामिल हो रहे हैं तो हिन्दू मुस्लिमों के त्योहारों में शामिल हो रहे हैं। गत दिनों हनुमान जन्मोत्सव पर जहां मुस्लिम समुदाय ने शोभायात्रा का स्वागत दिया वहीं ईद के मौके पर हिन्दू समुदाय मुस्लिम भाइयों को जामा मस्जिद जाकर मुबारकबाद दी। सभी ने मिलकर देश में अमन चैन और भाईचारे के लिए दुआ की और कहा कि लोग अपने धर्म के पक्के बनें पर एक दूसरे के धर्म का सम्मान भी पूरी शिद्दत के साथ करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments