Monday, May 27, 2024
spot_img
HomeराजनीतिDelhi Mayor Election : 26 अप्रैल को होगा दिल्ली मेयर का चुनाव,...

Delhi Mayor Election : 26 अप्रैल को होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, नामांकन की तारीख भी आई सामने


Delhi Mayor Election दिल्ली मेयर का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। वहीं 12-18 अप्रेल के बीच मेयर प्रत्याशियों का नामांकन होगा। बता दें कि मेयर शैली ओबेरॉय और उप महापौर आले मोहम्मद इकबाल का कार्यकाल 31 मार्च को खत्म हो गया था।

नई दिल्ली । दिल्ली मेयर का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। वहीं, 12-18 अप्रेल के बीच मेयर प्रत्याशियों का नामांकन होगा। बता दें कि मेयर शैली ओबेरॉय और उप महापौर आले मोहम्मद इकबाल का कार्यकाल 31 मार्च को खत्म हो गया था।


चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद निगम उपराज्यपाल को महापौर चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी चुनने के लिए निगमायुक्त के माध्यम से फाइल भेजेगा। वहीं, हर बार महापौर-उप महापौर के साथ ही स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव भी होता है, लेकिन छह सदस्यों के चुनाव का मामला हाईकोर्ट में लंबित होने की वजह से वह चुनाव इस बार नहीं होगा।


पहले हुआ था बड़ा हंगामा

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के महापौर के चुनाव को लेकर पहले बहुत हंगामा हुआ है। चार बार बैठक बुलाने के बाद ही महापौर का चुनाव हो पाया था। अगर, भाजपा इसमें प्रत्याशी उतारती है तो फिर हंगामा होने की पूरी संभावना है। नियमानुसार महापौर पद के लिए कोई भी आरक्षण नहीं है।

फरवरी में हुए चुनाव में यह सीट महिला पार्षद के लिए आरक्षित थी। इसलिए आप और भाजपा ने दोनों महिला प्रत्याशी उतारे थे। आप की प्रत्याशी डॉ. शैली ओबेराय ने भाजपा प्रत्याशी रेखा गुप्ता को हरा दिया था। इस बार कोई भी पार्षद दो प्रस्तावक होने पर महापौर पद के लिए नामांकन कर सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments