Saturday, May 11, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRWeather Update : दिल्ली में चली लू, 42 डिग्री से अधिक पहुंचा...

Weather Update : दिल्ली में चली लू, 42 डिग्री से अधिक पहुंचा पारा, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश के आसार


दिल्ली में चली लू, 42 डिग्री से अधिक पहुंचा पारा, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश के आसार, उत्तर पश्चिम से चलने वाली शुष्क हवा के कारण दिल्ली में गर्म हवा के थपेड़े महसूस होने लगे हैं। इस वजह से दिल्ली में इस सीजन में पहली बार औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया।

नई दिल्ली । उत्तर पश्चिम से चलने वाली शुष्क हवा के कारण दिल्ली में गर्म हवा के थपेड़े महसूस होने लगे हैं। इस वजह से दिल्ली में इस सीजन में पहली बार औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया। इस वजह से शनिवार इस सीजन में अब तक का सबसे गर्म दिन रहा।

कुछ इलाकों में लू चलने के कारण तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, नजफगढ़ व पीतमपुरा दिल्ली में सबसे गर्म स्थान रहे।


कहां-कितना रहा तापमान

स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब (42.9 डिग्री सेल्सियस) पहुंच गया। नजफगढ़ में भी तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान। सोमवार को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

अगले सप्ताह बारिश के आसार

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण अगले सप्ताह में मंगलवार से शुक्रवार के बीच दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की वर्षा हो सकती है। इससे तापमान थोड़ा कम हो सकता है।


मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। यह इस सीजन में अब तक सबसे अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।

एक दिन पहले दिल्ली का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। स्काईमेट वेदर के विशेषज्ञ महेश पलावत ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 व 20 अप्रैल को कुछ इलाकों में वर्षा हो सकती है।


विभिन्न इलाकों में तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
जगह अधिकतम न्यूनतम

स्पोर्ट्स कांप्लेक्स 42.9 25.2

नजफगढ़ 42.6 23.3

पीतमपुरा 42.1 25.1

रिज एरिया 41.5 19.5

जाफरपुर 41.4 21.1

दिल्ली एनसीआर में खराब श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता

दिल्ली एनसीआर में फरीदाबाद को छोड़कर शनिवार को सभी जगहों पर हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में ही बरकरार रहेगी। सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 235, गाजियाबाद का 236, ग्रेटर नोएडा का 248, गुरुग्राम का 208 और नोएडा का एयर इंडेक्स 238 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में है। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 178 रहा, जो मध्यम श्रेणी में है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments