Saturday, April 27, 2024
spot_img
Homeदिल्ली NCRDelhi : कैंपस 1 उद्घाटन करने वाले 2: विवाद के बीच केजरीवाल...

Delhi : कैंपस 1 उद्घाटन करने वाले 2: विवाद के बीच केजरीवाल और LG दोनों ने किया शुभारंभ, VIDEO में दिखी सियासी तनातनी


IP University East Campus inauguration आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के उद्घाटन को लेकर विवाद के बीच आज गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने इस कैंपस का शुभारंभ किया है।

कैंपस 1 उद्घाटन करने वाले 2: विवाद के बीच केजरीवाल और LG दोनों ने किया शुभारंभ, VIDEO में दिखी सियासी तनातनी
केजरीवाल और LG दोनों ने आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस का शुभारंभ किया

नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार और राजनिवास के बीच विभिन्न मुद्दों पर टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा मामला आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के उद्घाटन से जुड़ा है।

विवाद के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आज गुरुवार को सूरजमल विहार स्थित गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ (आईपी) विश्वविद्यालय के पूर्वी कैंपस का शुभारंभ किया है। इस दौरान दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी भी मौजूद रहीं।

ये देश का बेस्ट कैंपस- सीएम केजरीवाल

आईपी यूनिवर्सिटी के उद्घाटन अवसर पर सीएम केजरीवाल ने लोगों को संबोधित करते हुए ईस्ट कैंपस को देश का बेस्ट कैंपस बताया। सीएम ने इसके लिए खासतौर पर पूर्वी दिल्ली के लोगों को बधाई दी है।

आज आईपी यूनिवर्सिटी का ईस्ट कैंपस देश को समर्पित किया जा रहा है। यह खूबसूरत कैंपस है। सुविधा और संरचना के हिसाब से ये देश का बेस्ट कैंपस है। ईस्ट में इस तरह का कैंपस नहीं था। यहां रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। 7-8 सालों में दिल्ली में बदलाव आए हैं। जिनके पास पैसा है, वह अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल-कॉलेज में पढ़ाते हैं। हमने इंफ्रास्ट्रक्चर और परिणाम के तौर पर 12वीं तक की शिक्षा का मॉडल पेश किया है।

उन्होंने कहा कि इसमें करीब ढाई हजार बच्चे शिक्षा लेंगे। दिल्ली में 12वीं तक अच्छी शिक्षा है और अब 12वीं के बाद कि शिक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है। आज युवाओं की सबसे महत्वपूर्ण मांग नौकरी की है। हमें लोगों को ऐसी शिक्षा देनी होगी जो रोजगार दे। इस कैंपस में इनोवेशन, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि की पढ़ाई होगी, मुझे यकीन है यहां से निकलने वाले हर युवा को नौकरी मिलेगी। अब हमें नौकरी देने वाला भी बनाना है।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने CM केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

इस दौरान भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं ने गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के बाहर सीएम केजरीवाल को काले झंडे दिखाकर और मोदी-मोदी के नारे लगाकर विरोध जताया है।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आईपी यूनिवर्सिटी के इस कैंपस का उद्घाटन करेंगे, तो वहीं राजनिवास ने एक बयान जारी कर कहा था कि इसके उद्घाटन के लिए एलजी वीके सक्सेना से समय मांगा गया था और एलजी ही कैंपस का उद्घाटन करेंगे।

388 करोड़ की लागत से 19 एकड़ में बना कैंपस

इसे लेकर कल बुधवार को शिक्षा मंत्री आतिशी ने पत्रकार वार्ता में बताया था कि 388 करोड़ की लागत से 19 एकड़ में बने आईपी के पूर्वी कैंपस में 2400 विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी। कैंपस में 21वीं सदी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं।

इन पाठ्यक्रमों की होगी पढ़ाई

इसमें रोबोटिक्स, आटोमेशन, डिजाइन एंड इनोवेशन जैसे पाठ्यक्रमों के साथ विद्यार्थियों को रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। विद्यार्थियों के लिए बीटेक इन रोबोटिक्स एंड आटोमेशन, बीटेक इन एआइ एवं डेटा साइंस, बीटेक इन एआई व मशीन लर्निंग और बेचलर इन डिजाइन जैसे कोर्स पढ़ाए जाएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments