Monday, May 13, 2024
spot_img
Homeअन्यAmit Shah in Greater Noida : मेरे पीछे लोग खुसुर-फुसुर करते थे......

Amit Shah in Greater Noida : मेरे पीछे लोग खुसुर-फुसुर करते थे… चार करोड़वां पौधारोपण कर बोले गृहमंत्री

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ग्रेटर नोएडा के सुत्याना स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ग्रुप सेंटर पहुंच चुके हैं जहां अमित शाह चार करोड़वां पौधा लगाएंगे। इसके अलावा अमित शाह CRPF के 8विभिन्न परिसरों में कुल 15 नवनिर्मित भवनों का ई-उद्घाटन भी करेंगे। साथ ही सितंबर में ग्रेटर नोएडा में होने वाले जी20 बैठकों को लेकर भी केंद्र सरकार द्वारा होने वाले कार्यक्रमों की भी जानकारी देंगे।

दिल्ली दर्पण ब्यूरो 

नोएडा । केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ग्रेटर नोएडा के सुत्याना स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ग्रुप सेंटर पहुंच चुके हैं, जहां उन्होंने चार करोड़वां पौधा लगाकर वहां मौजूद बच्चों से बातचीत भी की। गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल परिसर में अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान के तहत चार करोड़वां पौधा के रूप में (पीपल) का पौधा लगाया है।

इसके बाद उन्होंने सीएपीएफ के आठ परिसरों में नवनिर्मित 15 भवनों ई-उद्घाटन करते हुए लोगों के संबोधित करते हुए कहा कि सभी सीएपीएफ के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। हमने साल 2020 में 5 करोड़ पौधों को लगाने का संकल्प लिया था। तब लोगों को लगता था कि यह नहीं होगा, सरकार ने जोश-जोश में लक्ष्य रख दिया है। लोग मेरे पीछे खुसुर-फुसुर करते थे कि यह लक्ष्य पूरा नहीं होगा, लेकिन आज ये मुमकिन हुआ है। इसमें सीएपीएफ ने पूरा सहयोग किया।

गृहमंत्री ने आगे कहा कि मुझे पूरा भरोसा है जल्द ही हम 5 करोड़ पैधे लगाएंगे जो सालों तक जीएंगे और पृथ्वी का संरक्षण करेंगे। परम वीर च्रक कैप्टन ताराकोटी का आज जन्मदिन है। उन्होंने वीरता से सबका हौसला बढ़ाया था। पीएम मोदी ने अंडमान निकोबार में एक द्वीप भी उनके नाम समर्पित किया है।

समय-समय पर होते रहेंगे ऐसे प्रयास : अमित शाह

जैसे कुंभ हर 12 साल में होता है वैसे ही ये पौधारोपण अभियान भी कुंभ की तरह है, जिसे कुछ अंतराल में आयोजित किया जाएगा। सीएपीएफ द्वारा देश की सीमा पर गांव में जन सेवा और जन सुविधा को भी जमीन पर उतारने का काम करेंगे। जनवरी तक 5 करोड़ पौधे लागएंगी। विश्व का यह पहला ऐस सबसे बड़ा प्रयास है, जिसमें सुरक्षा बल भी शामिल है। ऐसा नहीं था की फोटो खींची प्रेस नोट जारी किया और लगा दिए पौधे। मैं पीछे लगा, अधिकारी आपके पीछे लगे, आप पौधों के पीछे लगे, जिसका परिणाम ये है कि आज 4 करोड़ पौधे लग गए।

आठ परिसरों का ऑनलाइन करेंगे उद्घाटन

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री ने 12 जुलाई 2020 को इस वृहद पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया था। अमित शाह केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के आठ विभिन्न परिसरों में कुल 15 नवनिर्मित भवनों का ई-उद्घाटन भी करेंगे। साथ ही सितंबर में ग्रेटर नोएडा में होने वाले जी-20 बैठकों को लेकर भी केंद्र सरकार द्वारा होने वाले कार्यक्रमों की भी जानकारी देंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रेरित और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में सीएपीएफ ने वर्ष 2020 से 2022 के छोटे अंतराल में पूरे देश में सामूहिक रूप से 3.55 करोड़ से अधिक पौधे लगाए हैं। सभी केंद्रीय सशस्त्र सुरक्षा बलों के लिए वर्ष 2023 में कुल 1.5 करोड़ पौधे लगाने का सामूहिक लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके तहत कुल पौधारोपण की संख्या पांच करोड़ हो जाएगी।

इस अभियान के अंतर्गत जलवायु के अनुरूप इकाईवार लगाए जाने वाले पौधों की संख्या और प्रजातियों का आंकलन किया गया और इसके लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments