Friday, May 3, 2024
spot_img
Homeअन्यशिक्षाDelhi Ashok Vihar : योगेश वर्मा ने किया दो प्राइमरी स्कूलों में...

Delhi Ashok Vihar : योगेश वर्मा ने किया दो प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट रूम का उद्घाटन

बीजेपी निगम पार्षद ने कहा – गत कार्यकाल में 7 स्कूलों में बनवाई थी स्मार्ट क्लास 

दिल्ली दर्पण ब्यूरो 

केशवपुरम। निगम पार्षद योगेश वर्मा ने गुरुवार को नगर निगम अशोक विहार के सी.वी.ई. ब्लॉक के दो प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट रूम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर योगेश वर्मा ने बताया कि उनके पिछले निगम पार्षद कार्यकाल में उन्होंने 7 स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनवाई थी। उन्होंने बताया कि अब Drop In Ocean  नामक संस्था के सहयोग से स्कूली बच्चों के लिए स्मार्ट रूम बनवाया गया है जिसका नाम मुस्कान कक्ष रखा गया है। उन्होंने बताया कि इसका नाम मुस्कान कक्ष रखने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को प्रोत्साहित करना है। बच्चे जब क्लास में प्रवेश करेंगे तो उनके चेहरे पर क्लास को देखकर अप्रत्याशित मुस्कान आयेगी और उनमें कुछ नया सीखने की लालसा बढ़ेगी।

श्री वर्मा ने का कहना था कि आज का युग विज्ञान का युग है और प्रतिदिन नये-नये तकनीक आ रहे हैं। अतः ऐसे में हमारे स्कूली बच्चों को अगर स्मार्ट रूम में स्मार्ट बार्ड के तहत शिक्षा दी जायेगी तो उनमें पढ़ाई के प्रति रुचि भी बढ़ेगी। इस क्लास के माध्यम से उन्हें आज के युग में इंटरनेट पर उपलब्ध ज्ञानवर्द्धक बातें भी बतायी जायेंगी, जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल होगा और उनका पढ़ाई के प्रति लगाव भी बढ़ेगा। इस अवसर पर स्कूली शिक्षकों को स्मार्ट बोर्ड को इस्तेमाल करने का तकनीक भी बताया गया।


उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आये दिन स्कूली बच्चों से इंटरनेट के माध्यम से रू-ब-रू होते हैं और उन्हें इंटरनेट व यू-ट्यूब के माध्यम से पढ़ाई के के प्रति जागरूक करने का प्रयास करते हैं। श्री वर्मा ने आगे बताया कि उनका उद्देश्य छोटे-छोटे बच्चों को स्कूलों में अच्छी शिक्षा देना है न कि राजनीति करना। आज दिल्ली नगर निगम के स्कूल कई निजी स्कूलों से बेहतर हैं। दिन-प्रति-दिन निगम के स्कूलों में बच्चों की संख्या भी बढ़ रही है, जिससे पता चलता है कि हमारा प्रयास सफलता की ओर बढ़ रहा है। इस अवसर पर योगेश वर्मा के अतिरिक्त संस्था के पदाधिकारी विनोद पसरीचा,  गिरीश भाखरी, मंडल अध्यक्ष अरविंद लाकड़ा,  सुधीर जैन  देवेंद्र पासवान व स्थानीय आर.डब्ल्यू. ए. के समस्त पदाधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments