Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi Burari : जमीन कब्जा कर अवैध प्लाटिंग कर रहा भू माफिया,...

Delhi Burari : जमीन कब्जा कर अवैध प्लाटिंग कर रहा भू माफिया,  पुलिस प्रशासन पर मिलीभगत का आरोप 

रोहिणी के कपिल गोयल, बुराड़ी के  बालकिशोर, गजराज त्यागी और सुरेंद्र उर्फ़ पिंटू पर कमाल पूरा माजरा नाला रोड पर पम्प हाउस पर  स्थित दो एकड़ जमीन कब्जाने का आरोप , 

दस साल पहले नीरज तिवारी, कुलदीप पवार, बजरंग शर्मा, हरिकिशन और राम श्याम ने मिलकर खरीदी थी जमीन, अचानक कब्ज़ा करने के लिए बना दी गई चारदीवारी

पुलिस पर उल्टे उनको धमकाकर समझौता करने के लिए दबाव बनाने का आरोप

दिल्ली दर्पण ब्यूरो 
नई दिल्ली। दिल्ली के बुराड़ी इलाके में अगर आपकी जमीन या प्लाट है और पांच दस सालों से उसे नहीं देखा है तो जरा एक बार घूम आईये ,कहीं ऐसा ना हो कि वहां के भूमाफिआ आपकी जमीन और प्लाट पर कब्ज़ा कर किसी और को बेचने की फिराक में लगे हुए हों। अगर ऐसा हुआ तो यह भी लगभग तय ही है कि आपकी शिकायत और पीड़ा पुलिस प्रशासन और नेता भी नहीं सुनेंगे। चाहे आपके पास पक्के पेपर और दस्तावेज ही क्यों न हों। 

ऐसा ही एक मामला कमाल पूरा पम्प हाउस नाला रोड बुराड़ी में सामने आया है। बुराड़ी के नीरज तिवारी, कुलदीप पवार, बजरंग शर्मा, हरिकिशन और राम श्याम ने मिलकर वर्ष 2013 में 2 एकड़ जमीन खसरा नंबर 10/9 ,  10/2 , 11 / 2 , गजराज त्यागी और बाल किशोर से खरीदी थी। अभी कुछ माह पहले वे अपनी इस जमीन पर गए तो देखा कि वहां गजराज त्यागी. सुरेंद्र उर्फ़ पिंटू त्यागी ,बालकिशोर, कपिल गोयल सहित और भी कई लोगों के साथ मिलकर चारदीवारी कर रहे हैं।  

दरअसल  रोहिणी सेक्टर 9 का कपिल गोयल, सुरेंद्र उर्फ़ पिंटू और गजराज तयागी ,बालकिशोर आदि कई दबंग लोग मिलकर बुराड़ी  कमाल पूरा गावं में उनकी  जमीन पर कब्ज़ा कर इस जमीन पर प्लॉटिंग कर बेचने की कोशिस कर रहे हैं।

इन लोगों ने इसकी सूचना बुराड़ी थाना पुलिस और दिल्ली नगर निगम को भी इसकी सूचना  दी, पर पुलिस से कोई मदद नहीं मिली। 26 अगस्त 2023 को  मौके पर पहुंचकर धड़ल्ले से काम होते हुए देखा तो इसकी इसकी शिकायत तुरंत 100 नंबर पर पुलिस को दी। , थाने में फिर से आकर लिखित शिकायत दी. लेकिन पुलिस ने इस पर कार्रवाई करना दो दूर जांच की कोशिश भी नहीं की। उनके पास जमीन के कागजात भी हैं, उन्हें पुलिस को दिखाए भी लेकिन पुलिस पेपर देखने को तैयार नहीं है। ना ही कपिल गोयल से पेपर दिखाने के लिए मांग रही है। इन सब पार्टनर का कहना है कि उलटे उन्हें ही कई-कई घंटे थाने में बैठाया और दबाव बनाया जाता है कि हम कपिल गोयल से समझौता कर लें। 

पुलिस दबाव बनाती है कि ये दबंग और बदमाश लोग हैं, इनसे उलझना तुम्हारे लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इस दादागिरी और जंगल राज का कोई इलाज नहीं है ? क्या इतनी आसानी से कोई भी किसी भी शख्स की जमीन को जबरन कब्ज़ा करके बेच सकता है ? क्या इसके लिए उसे कई सालों तक अदालत में ही लड़ाई लड़ने पड़ेगी ? पुलिस प्रशासन , दिल्ली नगर निगम और नेताओं की कोई जिम्मेदारी नहीं बनती ? इन पीड़ितों का कहना है कि कपिल गोयल बुराड़ी में करीब 25 से 30 एकड़ में अवैध रूप से कॉलोनियां काट रहा है। आस पास की जमीन पर भी अतिक्रमण कर धड़ल्ले से निर्माण कर रहा है।  इसमें पुलिस प्रशासन और नेताओं की मिलीभगत है। 

यही वजह है की बुराड़ी में कानून और नियमों को धता बताकर बनाई जा रही नयी अवैध कॉलोनियों और भूमाफिया की तरफ इनकी आँखें बंद हैं। बुराड़ी में यह आम चर्चा है कि यहाँ भूमाफिया और बदमाशी इतनी खुलेआम है कि किसी भी शरीफ आदमी के जमीन और प्लाट पर कब्जा कर उससे अवैध वसूली करना या उनसे कौड़ियों के भाव जमीन खरीदना कोइ बड़ी बात नहीं है।

इस इलाके में विधायक और पार्षद खुद को कट्टर ईमानदार कहने वाली आम आदमी पार्टी के ही है। लेकिन जिस तरह का सुनियोजित माफिया यहाँ चल रहा है , जितने पैमाने पर अवैध कॉलोनियां अभी भी धड़ल्ले से बसाई जा रही है वह इनकी काबिलियत और नीयत पर सवाल खड़े कर रहा है। इस मामले में जमीन मालिक जगह-जगह शिकायतें तो कर चुकें हैं, लेकिन दावा किया जा रहा  है कि उसे न्याय केवल कोर्ट ही मिल सकता है। वह भी सालों तक केस लड़ने के बाद।

इस सब मामले पर पुलिस और आरोपियों से भी उनका पक्ष बात करने की कोशिश की गयी लेकिन वे अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। 

हम प्रशासन से भी इस विषय पर बात करने की कोशिस करेंगे और उनका भी पक्ष या फिर गयी गयी करवाई से अगवत करने की कोशिश करेंगे। 

  अब यह देखना बाकी है कि क्या सचमुच इस शिकायत पर जांच होगी ? क्या बुराड़ी में बस रही अवैध कॉलोनियों पर कार्रवाई होगी ?

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments