Tuesday, May 21, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : इस बार भी बिना आतिशबाजी के मनानी पड़ेगी दिवाली 

Delhi : इस बार भी बिना आतिशबाजी के मनानी पड़ेगी दिवाली 

पटाखे चलाने पर रहेगा प्रतिबंध, मिठाई खाकर ही चलाना पड़ेगा काम 

गोपाल राय ने कहा – देश की राजधानी में पटाखों पर जारी रहेगी रोक 

दिल्ली दर्पण ब्यूरो 

Delhi News: दिल्ली में दिवाली पर पटाखे चलाने को अब भूल जाइए। दिल्ली में जिस तरह से प्रदूषण है उसके हिसाब से शायद ही किसी दिवाली पर पटाखे चलाने की छूट मिले। मिठाई खाकर ही काम चलाइये, दिल्ली सरकार ने भी स्पष्ट कर दिया है कि इस दिवाली पर भी पटाखे नहीं चलाने दिए जाएंगे। पटाखे नहीं चलेंगे तो बनाने का कोई मतलब ही नहीं बनता है। जो लोग पटाखे बनाकर अपनी आजीविका चलाते रहे हैं उन्हें भी दूसरा कोई काम ढूँढना होगा। इस बार भी दीपावली समेत अन्य त्योहारों पर क्रैकर्स जलाने पर प्रतिबंध रहेगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने सोमवार को कहा कि पिछले कुछ सालों की तरह इस बार भी देश की राजधानी में पटाखों पर रोक जारी रहेगी।  उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध केवल पटाखों के जलाने पर ही नहीं, बल्कि उसके निर्माण और बिक्री पर भी रहेगा। यानी दिल्ली के सीमा क्षेत्र में पटाखों के निर्माण, बिक्री और उसके उपयोग सभी पर रोक पहले की तरह जारी रहेगा. ऐसा करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। 

स्वास्थ्य मानकों के लिहाज से बैन जरूरी

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पटाखों पर प्रतिबंध से प्रदूषण में लगातार गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मानकों खासकर बुजुर्गों और बच्चों पर पड़ने वाले असर को देखते हुए भी ऐसा करना जरूरी है। दिल्ली प्रदूषण को लेकर स्थिति अभी ठीक नहीं है। यही वजह है कि दिल्ली में सर्दियों के मौसम में पटाखों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। 

दिल्ली सरकार ने राजधानी में बड़े पैमाने पर प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए पिछले साल भी पटाखों पर विंटर के मौसम में प्रतिबंध लगाया था. साथ ही प्रदूषण विभाग समेत अन्य एजेंसियों से कहा था कि वो सरकार के आदेशों पर अमल सुनिश्चित करें। दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों से दिल्ली में पटाखों की आने वाली खेप पर नजर रखें।  पिछले साल 29 सितंबर 2022 को पटाखों की खरीद-फरोख्त और पटाखे चलाने पर दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमिटी ने रोक लगाई थी. बैन के पीछे कमेटी का कहना था कि त्योहारी मौसम के दौरान प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा होता है. इसके अलावा, पटाखों की बिक्री होने और पटाखे चलाने पर पॉल्यूशन लेवल में और ज्यादा इजाफा होगा। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments