Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeअन्यG20 Summit 2023 : दिल्ली मेट्रो के 39 स्टेशन रहेंगे बंद, Delhi...

G20 Summit 2023 : दिल्ली मेट्रो के 39 स्टेशन रहेंगे बंद, Delhi Police ने जारी की एडवाइजरी

G20 Summit 2023 in Delhi: दिल्ली पुलिस ने 7 की रात से लेकर 11 सितंबर की शाम तक एयरपोर्ट की ओर जाने वाले यात्रियों से कहा है कि वो जी20 सम्मेलन दौरान मेट्रो सेवा का ही इस्तेमाल करें

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस कड़ी में राजधानी में अभी से बड़े पैमाने पर ऐहतियात बरते जा रहे हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। अब दिल्ली पुलिस ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली मेट्रो के संचालन को लेकर एडवाइजरी (Delhi Police Advisory) जारी की है। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की एडवाइजरी के मुताबिक 8 से 10 सितंबर के दौरान कई मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से बंद (Delhi Metro) रहेंगे, जबकि एयरपोर्ट की तरफ से जाने वाले यात्रियों के लिए 7 से 11 सितंबर तक पुलिस ने मेट्रो से सफर करने का सुझाव दिया है। दिल्ली पुलिस की ओर से जारी नई एडवाइजरी के मुताबिक जी20 सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो के 39 स्टेशन बंद रहेंगे या प्रभावित होंगे। 

ये मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से रहंगे बंद

दिल्ली पुलिस की नई एडवाजरी के मुताबिक 8 से 10 सितंबर के दौरान मोती बाग, बीकाजी कामा प्लेस, मुनिरका, आरके पुरम, सुप्रीम कोर्ट, IIT दिल्ली और  सदर बाजार कैन्टोमेंट मेट्रो स्टेशन पर आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा, यहां से यात्री ना तो मेट्रो स्टेशन के अंदर आ सकते हैं और ना ही यहां से बाहर निकल सकते हैं। 

सेंसिटिव मेट्रो स्टेशन


इसके अलावा, दिल्ली पुलिस की एडवाजरी में धौला कुआं, खान मार्केट, जनपथ, सुप्रीम कोर्ट और भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन को सेंसिटिव जगहों की सूची में रखा है। इसके साथ ही आयोजन स्थल के सबसे नजदीकी स्टेशन सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेगा। दिल्ली पुलिस ने 7 सितंबर की रात से लेकर 11 सितंबर की शाम तक एयरपोर्ट की तरफ जाने वाले यात्रियों को मेट्रो सेवा के इस्तेमाल के लिए कहा है।

मेट्रो के इन स्टेशनों पर सीमित एंट्री-एग्जिट

जी20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली मेट्रो कुछ स्टेशन चालू तो रहेंगे, लेकिन उनके अधिकांश गेट सुरक्षा के मद्देनजर बंद रखे जाएंगे। आईजीआई एयरपोर्ट पर सिर्फ गेट नंबर एक से यात्री एंट्री-एग्जिट कर पाएंगे. खान मार्केट मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1, 2 और 3 बंद रहेगा। सिर्फ चार नंबर गेट से यात्रियों के लिए चालू रहेगा। कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन पर केवल गेट नंबर एक यात्रियों की सुविधाओं के लिए उपलब्ध होगा। लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन पर गेट नंबर 1, 2, 3 और 4 पूरी तरह से बंद रहेंगे, ज​बकि गेट नंबर पांच यात्रियों के लिए खुला रहेगा. जंगपुरा मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर एक और तीन बंद रहेगा और दो नंबर गेट खुला रहेगा। आश्रम मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1 और 3 बंद रहेगा जबकि दो नंबर गेट खुला रहेगा। जनपथ मेट्रो स्टेशन पर गेट नंबर 1 3 और 4 बंद रहेगा। यहां पर दो नंबर गेट से यात्री एंट्री-एग्जिट कर सकते हैं। बारहखंभा रोड मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,3,4,5 और 6 बंद रहेगा। केवल गेट नंबर दो एंट्री-एग्जिट के लिए खुला रहेगा। इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर एक को खुला रखा गया है जबकि दो नंबर गेट बंद रहेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments