Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeअन्यI.N.D.I.A Meeting : तमाम विवाद के इंडिया में कैसे होगा सीटों का...

I.N.D.I.A Meeting : तमाम विवाद के इंडिया में कैसे होगा सीटों का बंटवारा ?

शरद पवार के आवास पर हो रही कोऑर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक,    शरद पवार, उमर अब्दुल्ला, केसी वेणुगोपाल, हेमंत सोरेन समेत कई नेता हैं  I.N.D.I.A की कोआर्डिनेशन कमेटी में शामिल 

चरण सिंह राजपूत 

उप चुनाव में बेहतर प्रदर्शन के बाद उत्साह से लबरेज इंडिया के दिग्गज आगे की रणनीति के लिए एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर इकठ्ठा हो रहे हैं। वह बात दूसरी है कि एनडीए में सीटों का बंटवारा होने लगा पर इंडिया में अभी तक सीटों को लेकर को चर्चा भी नहीं हुई है। भले ही इंडिया एनडीए के सामने एक प्रत्याशी उतारने की बात कर रहा हो पर सीटों के बंटवारे के मामले में कोई दल सीटें छोड़ता दिखाई नहीं दे रहा है। सबसे बड़ी कसमस तो कांग्रेस और आप में देखी जा रही है। दिल्ली में तो कांग्रेस ने अरविंदर सिंह लवली को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भले ही मामले को संभालने का प्रयास किया हो पर पंजाब और हरियाणा में आप और कांग्रेस दोनों ही पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़ी हैं। पंजाब में जहां आप ने तो हरियाणा में कांग्रेस ने सभी सीटों पर लड़ने का ऐलान कर दिया है। 

पश्चिमी बंगाल में ममता बनर्जी और अधीर रंजन चौधरी विवाद खड़ा हो  गया है। जी-20 शिखर सम्मेलन में ममता बनर्जी के जाने को अधीर रंजन चौधरी ने मुद्दा बना लिया है। उधर बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जी-20  सम्मेलन में जाने और पीएम मोदी के उनको अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलवाने के बाद उनके एनडीए में जाने की भी चर्चा शुरू हो चुकी है। जॉब फॉर लैंड मामले में सीबीआई को लालू प्रसाद के खिलाफ फिर से केस चलाने की अनुमति मिल चुकी है। उधर सीपीएम इंडिया गठबंधन से पीछे हटता दिखाई दे रहा है। सीबीआई, इनकम टैक्स और ईडी अपना अलग काम कर रही है। जहां ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को ईडी ने तलब किया है वहीं सपा नेता आजम खां के आवास पर इनकम टैक्स के छापा पड़ा है। 

उत्तर प्रदेश में घोसी उप चुनाव जीतने के बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव कांग्रेस के लिए कोई सीट छोड़ने को तैयार नहीं। ऐसे बड़ा प्रश्न उठता है कि सीटों के बंटवारे में इंडिया के दलों में कैसे सामजस्य बनेगा ? 

दरअसल विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A की कोऑर्डिनेशन कमेटी की बुधवार को पहली बैठक होने जा रही है। यह बैठक 13 सदस्य नेशनलिस्ट एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर हो रही है। सीट बंटवारे एवं पीएम पद समेत तमाम मुद्दों पर मंथन किया जाएगा। कोआर्डिनेशन कमेटी की मीटिंग में तृणमूल कांग्रेस और सीपीएम शामिल नहीं होंगे। कमेटी में सीपीआईएम की ओर से कौन सदस्य होगा, इसका फैसला 16, 17 सितंबर को पोलित ब्यूरो की बैठक में लिया जाएगा।  वहीं, टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ईडी समन के कारण बैठक में शामिल नहीं होंगे और जेडीयू से ललन सिंह की जगह संजय झा हिस्सा लेंगे।  

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments