Saturday, May 11, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi : LG से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल, छठ के दिन को ड्राई डे...

Delhi : LG से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल, छठ के दिन को ड्राई डे घोषित करने की मांग

Delhi Politics: दिल्ली कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने एलजी से कहा कि यदि तुरंत छठ पर्व पर ड्राई डे घोषित नहीं हुआ तो कांग्रेस चुप नहीं बैठेगी, आवश्यकता पड़ी तो वे सड़कों पर उतरने से भी परहेज नहीं करेंगे

Delhi News: दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली (Arvinder Singh Lovely) की अगुवाई में पार्टी का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने राजभवन में दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (Vinai saxena) से मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लवली के अलावा कांग्रेस नेता सुभाष चोपड़ा, हारुन यूसूफ, राजकुमार चौहान और मुकेश शर्मा शामिल थे. जिन्होंने विभिन्न मुद्दों को लेकर उपराज्यपाल से चर्चा के बाद एलजी को एक ज्ञापन सौंपा।  कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में डेंगू के मरीजों के आंकड़े जारी करने, छठ पर्व (Chhath Parv) पर ड्राई डे (Dry Day) घोषित करने और त्योहारों के मौके पर सफाई, बिजली और पानी व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया। 

डेंगू मरीजों के आंकड़े जारी करने की मांग

अरविंदर सिंह लवली ने उपराज्यपाल को बताया कि दिल्ली में डेंगू औऱ चिकनगुनिया से लोग न केवल बीमार हो रहे हैं बल्कि जान का भी खतरा है। यह बीमारी तेजी के फैल रही है. उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम और दिल्ली सरकार की नाकामी के चलते पिछल वर्ष की तुलना में दिल्ली में 16 प्रतिशत डेगू के मामले बढ़ गए है, जिस पर तुरंत रोकथाम लगाने की आवश्यकता है।  उन्होंने उपराज्यपाल से मांग की कि प्रतिदिन डेंगू के आंकडे़ जारी किए जाएं। 

छठ के दिन को घोषित किया जाए ड्राई डे

वहीं, प्रतिनिधिमंडल (Delhi Congress Delegation) ने छठ पर्व के मौके पर 19 नवंबर को ड्राई डे न घोषित किए जाने का मुद्दा रखते हुए कहा कि राजधानी में पूर्वाचंलवासियों में इस बात को लेकर जबरदस्त गुस्सा है कि जान बूझकर आबकारी विभाग ने छठ पर्व पर ड्राई डे घोषित नही किया है, जबकि पिछले वर्ष ऐसी व्यवस्था थी. प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने संयुक्त रुप से कहा कि यदि तुरंत छठ पर्व पर ड्राई डे घोषित नही हुआ तो कांग्रेस इस मुद्दे पर चुप नही बैठेगी और आवश्यकता पड़ी तो सड़को पर भी उतरेगी। 

फेस्टिव सीजन में सफाई, बिजली-पानी की व्यवस्था हो चाक चौबंद

कांग्रेस के नेताओं ने नवरात्र को लेकर साफ-सफाई और बिजली-पानी को लेकर भी अपनी चिंता उपराज्यपाल के सामने प्रस्तुत करते हुए कहा कि 15 तारीख से नवरात्र का पवित्र त्यौहार शुरु हो रहा है, जबकि सरकार ने प्रदूषण कम करने के नाम पर 1 अक्टूबर से ग्रेप की शर्तें लागू कर दी है, जिसके तहत राजधानी में मैनुअल सफाई पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. उन्होंने कहा कि नवरात्रों में लाखों लोग अर्धरात्रि तक मंदिरों में पूजा करते हैं. इसके अलावा रामलीला शुरु हो रही है उसके बाद दुर्गा पूजा शुरु हो जाएगी। 

एलजी ने दिया ये भरोसा

दिल्ली नगर निगम, दिल्ली सरकार, पीडब्ल्यूडी, एनडीएमसी सभी विभागों के पास जितनी स्वीपिंग मशीने हैं, उनसे राजधानी के धार्मिक स्थलों पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखना संभव नही है. उन्होंने कहा कि इसके लिए तुरंत प्रभाव से एक्शन प्लान बनाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी धार्मिक स्थलों, रामलीला व दुर्गा पूजा स्थल पर सफाई और बिजली-पानी की व्यवस्था की जाए. कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के सभी नेताओं की बातों को उपराज्यपाल ने गंभीरता से सुना और तीनों मुद्दों पर तुरंत कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments