Sunday, April 28, 2024
spot_img
HomeMCDDelhi News : दिल्ली में 1300 किलो ब्रांडेड पटाखे बरामद, तीन गिरफ्तार,...

Delhi News : दिल्ली में 1300 किलो ब्रांडेड पटाखे बरामद, तीन गिरफ्तार, खरीद-बिक्री पर हाईकोर्ट ने लगा रखा है बैन

Delhi Firecrackers News: दिल्ली में स्पेशल स्टाफ पुलिस टीम ने दो अलग-अलग मामलों में कोटला मुबारकपुर थाना इलाके से प्रतिबंधित पटाखों की बड़ी खेप को बरामद करते हुए कुल तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। 

Delhi Police: दिल्ली में पटाखा (Firecracker) बेचना और चलाना दोनों पूरी तरह प्रतिबंधित है. इसके बावजूद चोरी छुपे कुछ लोग पटाखों की खेप लाकर उसका भंडारण कर रहे हैं, ताकि वे दिवाली (Diwali) के अवसर पर ऊंची कीमत पर बेचकर मोटा मुनाफा कमा सकें। ऐसे ही एक मामले में दक्षिणी जिला की स्पेशल स्टाफ पुलिस (Special Staff Police) टीम ने दो अलग-अलग मामलों में कोटला मुबारकपुर थाना (Kotla Mubarakpur Police Station) इलाके से प्रतिबंधित पटाखों की बड़ी खेप को बरामद करते हुए कुल तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। 

डीसीपी चंदन चौधरी के अनुसार, इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों की पहचान, कोटला मुबारकपुर के रहने वाले योगेंद्र (62), किशन लाल (60) और मालवीय नगर के आकाश वशिष्ठ (35) के रूप में हुई है. इनके कब्जे से कुल 1300 किलो प्रबंधित पटाखों की खेप बरामद की गई है, जिन्हें आरोपियों ने हरियाणा के गुरुग्राम से लाकर दीवाली पर बेचकर मुनाफा कमाने के उद्देश्य से स्टोर किया था। 

स्पेशल स्टाफ पुलिस को मिली थी सूचना

डीसीपी ने बताया कि, दिल्ली में पटाखों पर पूर्णतः प्रतिबंध के मद्देनजर जिले की पुलिस लगातार संदिग्धों की निगरानी के साथ ऐसे लोगों के बारे में जानकारियों को विकसित करने में लगी हुई है।  इसी क्रम में 15 अक्टूबर की स्पेशल स्टाफ पुलिस की टीम को गुप्त सूत्रों से एक सूचना प्राप्त हुई, जिसमें उन्हें कोटला मुबारकपुर में दो अलग-अलग जगहों पर पटाखों के भण्डारण के बारे में पता चला. इस पर प्रतिक्रिया करते हुए एसीपी ऑपरेशन की देखरेख में स्पेशल स्टाफ के इंचार्ज इंस्पेक्टर धीरज महलावत के नेतृत्व में एसआई जय किशन, धर्मेंद्र, एएसआई सतीश, जोगिंदर और अन्य की टीम का गठन किया गया था। 

1300 किलो प्रतिबंधित पटाखों के साथ तीन को दबोचा


पुलिस टीम ने सूत्रों से मिली सूचना को और विकसित किया, साथ ही स्थानीय स्तर पर भी पूछताछ की. इनसे प्राप्त जानकारियों के आधार पर पुलिस टीम ने कोटला मुबारकपुर स्थित पंजाबी बाजार और गुरुद्वारा रोड बाजार स्थित दुकानों में छापेमारी की साथ ही अवैध पटाखों की बिक्री और भण्डारण में लिप्त कुल तीन लोगों को दबोच लिया. इनके कब्जे से पुलिस ने कुल 1300 किलो अवैध पटाखों की खेप को बरामद किया. पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि दिवाली पर इन पटाखों को बेच कर मोटा मुनाफा कमाने की नीयत से उन्होंने गुरुग्राम से यह पटाखे खरीदे थे। 


हाईकोर्ट ने दिल्ली में पटाखों को किया था प्रतिबंधित

इस मामले में पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है और आगे की कार्रवाई में जुट गई है. गौरतलब है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली में पटाखों की बिक्री, स्टोरेज और इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रखा है. इसके बाद से पुलिस लगातार पटाखों की बिक्री या खरीदारी से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments