Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi News : मुखर्जी नगर में MCD की बड़ी कार्रवाई, 16 कोचिंग...

Delhi News : मुखर्जी नगर में MCD की बड़ी कार्रवाई, 16 कोचिंग सेंटर और लाईब्रेरी को किया सील

Delhi MCD Action: मुखर्जी नगर इलाके में बीते कुछ महीने में एक के बाद एक हुई आगजनी की घटना के बाद दिल्ली नगर निगम ने नियमों का उल्लंघन कर चल रहे कोचिंग, लाइब्रेरी और PG संचालकों पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है 

Delhi News: पूर्वी दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में बीते कुछ महीने में एक के बाद एक हुई आगजनी की घटना के बाद दिल्ली नगर निगम (MCD) ने नियमों का उल्लंघन कर चल रहे कोचिंग, लाइब्रेरी और पीजी संचालकों पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

भवन उपनियमों और फायर की एनओसी को लेकर जहां एक तरफ कोचिंग और पीजी संचालकों नोटिस जारी किया गया तो वहीं अब एमसीडी उनके खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई भी कर रही है। इसी कड़ी में मुखर्जी नगर बत्रा बिल्डिंग के आसपास और हडसन लेन में एमसीडी ने नौ कोचिंग सेंटर और सात लाइब्रेरियों को सील कर दिया है। ये सभी कोचिंग सेंटर बिल्डिंग की पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर चल रहे थे। वहीं सील की गई सभी लाइब्रेरी बेसमेंट में चल रही थी.

तीन घंटे तक चली सीलिंग की कार्रवाई

निगम के मुताबिक, भवन उप-नियमों का उल्लंघन करने वाली संपत्तियों को सील किया गया है। सीलिंग की यह कार्रवाई शनिवार को दोपहर बाद की गई, जहां पुलिस बलों के सिविल लाइन नगर निगम जोन की टीम ने मुखर्जी नगर पहुंच कर कोचिंग सेंटर के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। तीन घंटे से अधिक समय तक चली सीलिंग की इस कार्रवाई में निगम ने 16 संपत्तियों को सील किया, इनमें नौ कोचिंग सेंटर हैं। एक कोचिंग सेंटर बंद था, जबकि आठ में क्लास चल रही थी। कोचिंग सेंटरों को सील करने पीएसई पहले वहां क्लास कर रहे स्टूडेंट्स को बाहर किया गया, जिस कारण वहां काफी देर तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा. सील किये गए नौ कोचिंग सेंटर में हडसन लेन में चल रहे कोचिंग सेंटर भी शामिल हैं। 

सभी कोचिंग में भारी संख्या में छात्र मौजूद

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिन कोचिंग सेंटर को सील किया गया है, उनमें से आठ में भारी संख्या में स्टूडेंट कोचिंग क्लास करते पाए गए। क्लास रूम खाली कराकर इन सेंटर पर नगर निगम ने सील लगा दी है. उन्होंने बताया कि निगम की तरफ से सितंबर महीने के अंतिम सप्ताह में लगभग 80 कोचिंग सेंटर को संशोधित नोटिस दिए थे, और उन्हें निर्देशित किया गया था कि वे तय समय में संबंधित कागजात के साथ निगम के समक्ष अपना जवाब प्रस्तुत करें. जिसमें असफल हुए सेंटर के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई शुरू की गई है. उन्होंने बताया कि कोचिंग सेंटर के अलावा बेसमेंट में चल रही सात लाइब्रेरी को भी सील किया गया है। 

एमसीडी ने शुरू की सीलिंग की कार्रवाई

बता दें कि, 15 जून को मुखर्जी नगर में एक इमारत में आग लगने के बाद नगर निगम की इस इलाके में सीलिंग की यह चौथी कार्रवाई है। निगम ने मुखर्जी नगर में चार अगस्त को पहली कार्रवाई की थी। उस दिन 16 संपत्तियों को सील किया गया था, जिनमें ज्यादातर बेसमेंट में चल रही दुकानें और कोचिंग सेंटर के आफिस थे।  तीन दिन बाद निगम ने आठ संपत्तियों पर सील लगाई थी. जबकि, 26 सितम्बर को कुल 20 संपत्तियों को सील किया गया था, जिसमें 17 कोचिंग सेंटर, 02 लाइब्रेरी और एक जिम शामिल है. यह कार्रवाई भी नियमों के विरुद्ध बेसमेंट और मेजेनाइन फर्श एरिया में चल व्यावसायिक गतिविधियों को लेकर की गई थी। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments