Friday, May 10, 2024
spot_img
Homeअन्यWeather Update : दिल्ली में बारिश के आसार, प्रदूषण ने बढ़ाई चिंता 

Weather Update : दिल्ली में बारिश के आसार, प्रदूषण ने बढ़ाई चिंता 

Today weather In Delhi : भारत मौसम विभाग के मुताबिक 9 और 10 अक्टूबर को शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने का पुर्वानुमान है 

दिल्ली दर्पण ब्यूरो 

Delhi weather News: देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ा। अचानक उमस और तापमान में बढ़ोतरी की वजह से लोग काफी संख्या में वायरल फीवर की चपेट में आने लगे हैं। 7 अक्टूबर की तुलना में आठ अक्टूबर को तापमान आंशिक रूप से ज्यादा रहने का पूर्वानुमान है। भारत मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे. जबकि मंगलवार बूंदाबांदी होने की संभावना है। 

आईएमडी के मुताबिक रविवार को सुबह न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक शहर में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 60 प्रतिशत रही. शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आईएमडी ने 9 और 10 अक्टूबर को शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने का पुर्वानुमान जताया है। 

दिल्ली में AQI 300 के पार

सीपीसीबी के अनुसार 7 अक्टूबर को दिल्ली के तीन इलाकों में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली में सबसे अधिक एक्यूआई मुंडका इलाके में दर्ज किया गया। मुडका में एक्यूआई 337, शादीपुर में 318 और बवाना में का 306 दर्ज किया गया। वहीं, दिल्ली के आसपास के शहरों की बात करें तो ग्रेटर नोएडा सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा। ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 292 दर्ज किया गया. इसे खराब श्रेणी माना जाता है। नोएडा का एक्यूआई 250, गाजियाबाद का एक्यूआई 210, गुरुग्राम का 172 और फरीदाबाद में 198 एक्यूआई दर्ज किया गया. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ग्रीन वार रूम को एक्टिव कर दिया गया है. प्रदूषण को रोकने के लिए 15 प्वाइंट एजेंडा भी लागू किया गया है। साथ ही कई तरह की गतिविधियों पर प्रतिबंध भी है. बता दें  कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराबऔर 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments