Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeविज्ञान/ तकनीकीनोटबंदी के बाद लक्ष्मीबाई कॉलेज में जारी किये गये स्मार्ट कार्ड्स ,...

नोटबंदी के बाद लक्ष्मीबाई कॉलेज में जारी किये गये स्मार्ट कार्ड्स , आई कार्ड से कर सकेंगे कॉलेज में पेमेंट

नोटबंदी के मोदी सरकार के फैसले के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के लक्ष्मि बाई कॉलेज में स्टूडेंट्स को स्मार्ट कार्ड इशू किया गया है जो कॉलेज  कैंपस के अंदर होने वाले  सभी खर्चों के लिये मान्य होगा । बैंक ऑफ़ इंडिया और कॉलेज प्रसाशन  सहयोग से यह अनूठा प्रयोग सबसे पहले लक्ष्मीबाई कॉलेज में ही किया गया है जिसे आगे चलकर बाकी कॉलेज भी शुरू कर सकते हैं।  ऑनलाइन रिचार्ज या बैंक ऑफ़ इंडिया की शाखा से रिचार्ज करवा कर इस कालेज की छात्राएं अपने स्मार्ट आई कार्ड को एटीएम की तरह यूज़ कर रही हैं। जिससे वो अपने कालेज में होने वाले सभी खर्चों जैसे फ़ीस , लाइब्रेरी और केन्टीन तक का भुगतान अपने स्मार्ट आई कार्ड के जरिये कर रही हैं। अब ना तो उन्हें 500 या 1000 के नोट की चिंता है और ना ही खुल्ले पैसों की।
ऑनलाइन अनलिमिटिड रिचार्ज सुविधा के चलते एक तरफ जहाँ छात्राएं अपने स्मार्ट आई कार्ड को लेकर उत्साहित नजर आती हैं , वहीँ अब इनके पेरेंट्स भी स्मार्ट आई कार्ड के चलते इनके खर्चों का ब्यौरा पा सकेंगे। दिल्ली में लगातार बढ़ती झपटमारी की घटनाओं के चलते स्टूडेंट्स  को अब साथ में कैश लेकर चलने का जोखिम भी नही उठाना पड़ेगा , और कॉलेज के सभी खर्चों का भुगतान भी आसान हो गया है।  लक्ष्मीबाई कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी का पहला कॉलेज बन गया है जिसमे स्टूडेंट्स अपने  सभी पेमेंट्स  स्मार्ट आई कार्ड के जरिये कर सकेंगी।
एक तरफ जहाँ स्टूडेंट्स  के लिए इस स्मार्ट कार्ड का रख रखाव आसान है वहीँ अब उनका पैसा भी इसमें सुरक्षित रह सकेगा। आने वाले वक़्त में कालेज कैम्पस से बाहर की सुविधाओं में स्टूडेंट्स इस कार्ड को यूज कर पाएंगे। किसी कारण से स्मार्ट आई कार्ड के गुम हो जाने पर तुरन्त नया कार्ड इशू करवाया जा सकता है। अब दिल्ली यूनिवर्सिटी के बाकि कालेज भी जल्द ही इस टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए नजर आएं तो कोई आश्चर्य नही होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments