संसद के हीरो जामयांग शेरिंग नामग्याल

0

जामयांग शेरिंग नामग्याल, लद्दाख लोकसभा क्षेत्र के बाहर आज से पहले इस नाम को जानने वालों की संख्या बहुत थी, लेकिन मंगलवार को  जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर चर्चा के दौरान लोकसभा में जब इस युवा सांसद ने बोलना शुरू किया तो देखते ही देखते पूरा देश उनका फैन हो गया। नामग्याल ने अपने 20 मिनट के भाषण में कॉंग्रेस को एक एक मुद्दे पर चुन चुन कर ऐसा धोया कि विपक्ष को मुंह छुपाते न बना और अमित शाह के हाथ तालियां पीटने से न रुक पाई । 

जामयांग शेरिंग ने अपने भाषण की शुरुआत में ही कहा  कि आज भारत के इतिहास में वो दिन है जो गलती जवाहर लाल नेहरू ने की, उसका सुधार हो रहा है. 70 साल तक कांग्रेस-पीडीपी-नेशनल कॉन्फ्रेंस ने लद्दाख को अपनाया नहीं और आज वहां की बात कर रहे हैं. ये लोग लद्दाख को जानते तक नहीं हैं और किताबें पढ़कर बोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम शुरू से ही हिंदुस्तान का अटूट अंग बनना चाहते थे. हमने तब भी कहा था कि लद्दाख को कश्मीर के साथ मत रखिए. 

जामयांग शेरिंग ने अब तक हुई सभी लड़ाइयों में लद्दाख के बलिदान का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि जम्मू कश्मरी में लद्दाख के साथ हमेसा ही अन्याय हुआ है, जिसकी जिम्मेदार कॉंग्रेस, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस है।नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक सांसद के इस वक्तव्य का कि धारा 370 हटने से बहुत कुछ खो देंगे, उन्होंने कहा कि इससे  सिर्फ एक चीज खोएंगे और  वो है दो परिवारों की रोजी रोटी, जो अबतक कश्मीर पर राज कर रहे थे. बीजेपी सांसद ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश बनाना हमारे मेनिफेस्टो का हिस्सा था और इसलिए लोगों ने हमें वोट दिया था.

जामयांग शेरिंग ने अपने भाषण के दौरान पूर्व की यूपीए सरकार पर जमकर निशाना साधा और कहा कि आपकी सरकार लद्दाख के नाम पर पैसा ले जाते थे और कश्मीर में उड़ाते थे. आप लोग 1000 नौकरी में से 10 नौकरी के लिए भी लद्दाख वालों को नहीं चुनते थे. लद्दाख में एक भी एजुकेशन का इंस्टीट्यूट नहीं है. आप लोगों ने लद्दाख की भाषा को आजतक जगह नहीं दी. इसे मोदी सरकार ने दिया। 

जामयांग शेरिंग भाषण के दौरान विपक्ष ने काफी शोर शराबा भी किया लेकिन जामयांग शेरिंग ने हर बार सुनने का हौसला रखिए कह कर उन्हें शांत रहने पर मजबूर कर दिया।  उन्हें हर लाइन पर  एनडीए के सांसद तालियां बजा रहे थे।  बाद में प्रधानमंत्री ने भी जामयांग शेरिंग के तारीफ में ट्वीट किया तो स्मृति ईरानी ने साथ में फोटो खिंचवा कर शेयर किया। 

टिप्पणियाँ
Loading...