Sunday, June 16, 2024
spot_img
Homeअन्यबुराड़ी में नवजात बच्चियों का चल रहा था व्यापार ||

बुराड़ी में नवजात बच्चियों का चल रहा था व्यापार ||

संजय सिंह, दिल्ली दर्पण टीवी, 16 अगस्त 2020

बुराड़ी। नई दिल्ली।। उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी थाना पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया जो कि नवजात बच्चियों की खरीद-फरोख्त का जग्गन अपराध करते हैं। ढाई महीने की मासूम बच्ची को कई बार बेचा जा चुका था। एक गैंग के 5 सदस्य पुलिस की गिरफ्त में है। पुलिस ने पहले इस गैंग के तीन लोगों को गिरफ्तार किया। उसी की निशानदेही पर दो अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी की गई।

बुराड़ी थाना पुलिस लगातार आरोपियों से पूछताछ में जुटी हुई है। इस मामले में दिल्ली महिला आयोग ने बुराड़ी थाना पुलिस को घटना की सूचना दी और फिर दोनों ने जॉइंट छापेमारी कर ना सिर्फ बच्ची को रेस्क्यू कराया बल्कि आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया।

40 हज़ार में बेचीं थी नवजात बच्ची

नत्थूपुरा की रहने वाली इस मासूम ढाई महीने की बच्ची के मां-बाप काफी गरीब है। जिनकी पहले से दो बेटियां हैं और पीड़ित माँ ने बताया कि वह अपनी बेटी को अच्छी परवरिश देना चाहते थे। इसी वजह से उन्होंने 40,000 में अपनी मासूम बच्ची को बेच दिया था। जिसके बाद वह मासूम बच्ची दूसरे सौदागरों तक पहुंची और इसी तरह से तीन बार उसे बेचा गया है। मासूम बच्ची को बीती रात बुराड़ी थाना पुलिस ने बरामद कर लिया । इसके साथ ही 5 लोगों को हिरासत में लिया गया। उनसे पूछताछ भी की जा रही है।

छापेमारी कर पूरा गिरोह हिरासत में

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल भी बुराड़ी थाने आई थी। वहां पर उन्होंने बच्ची की मां से भी बातचीत की जिसके बाद पुलिस से जानकारी लेने के बाद वह वहां से निकल गई। साथ ही उन्होंने बुराड़ी थाना पुलिस का भी आभार व्यक्त किया, कि बुराड़ी थाना पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए इस मामले में दिल्ली महिला आयोग के साथ बताए ठिकाने पर छापेमारी की और बच्ची को छुड़वाया और साथ ही आरोपियों को भी गिरफ्तार किया।

पैसो के लिए करते थे बच्चियों को बेचने का धंधा

शुरुआती दौर में एक लाख रुपए में बातचीत तय हुई थी। उसके बाद चालीस हजार रुपये में ही बच्ची को परिवार से लेकर के गए। जिसके बाद बच्ची को एक नहीं बल्कि 3 जगहों पर बेचा गया। ह्यूमन ट्रैफिकिंग के मामले राजधानी दिल्ली में पहले भी कई बार आए हैं। गिरोह को पूरी तरीके से रोकने में पुलिस और तमाम संस्थाएं विफल ही नजर आई हैं क्योंकि ऐसे मामले पूरी तरीके से दिल्ली से खत्म होने का नाम नहीं ले रहे।

फिलहाल आरोपी पुलिस की गिरफ्त में है और पुलिस लगातार इन लोगों से पूछताछ में जुटी हुई है। किन किन जगहों पर बच्ची को बेचा गया इस बात की भी पूरी जानकारी निकाली जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments