Saturday, May 11, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़फरीदाबाद में चला बाल मजदूरी के खिलाफ अभियान

फरीदाबाद में चला बाल मजदूरी के खिलाफ अभियान

मनोज सूर्यवंशी, संवाददाता

दिल्ली एनसीआर।। दिल्ली से सटे फरीदाबाद में चाइल्ड हेल्प लाइन की टीम और स्टेट क्राइम की टीम ने एक संयुक्त ऑपरेशन चलाते हुए चार बच्चों को अलग-अलग इलाके से बाल मजदूरी करने से मुक्त कराया है। चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम को 1098 पर सूचना मिली थी जिसके बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया। अब बच्चों को बाल मजदूरी से मुक्त कराने के बाद आरोपी मालिकों खिलाफ जेजे एक्ट के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम के अधिकारी की मानें तो उन्हें चाइल्ड हेल्पलाइन के नंबर 1098 पर बच्चों के मुजेसर इलाके में मजदूरी करने की सूचना मिल रही थी। इस सूचना के बाद उन्होंने स्टेट क्राइम की टीम को और थाना मुजेसर को साथ लेकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया। चाइल्ड हेल्पलाइन टीम के अधिकारी रविंद्र के मुताबिक 2 बच्चे एक वर्कशॉप से तो 2 बच्चे एक सर्विस स्टेशन से बाल मजदूरी करते हुए मुक्त कराए गए हैं।

रविंद्र ने बताया कि वह समय-समय पर अभियान चलाकर रेलवे स्टेशन बस स्टैंड और अन्य जगहों पर लोगों को इसके बारे में जागरुक करते हैं कि नाबालिक बच्चों से बाल मजदूरी कराना कानून अपराध है। लेकिन कुछ असामाजिक तत्व ऐसा करने से परहेज नहीं करते और छोटे बच्चों से बाल मजदूरी करते हैं। फिलहाल इस मामले में बच्चों की काउंसलिंग करने के बाद बच्चों के बयान के आधार पर आरोपी मालिकों के खिलाफ जेजे एक्ट के तहत उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments