कोविन ऐप में किए गए बदलाव, ताकि वैक्सीनेशन में आए तेजी

काव्या बजाज, संवाददाता

नई दिल्ली। केंद्र सरकार कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए कोविन नाम का ऐप लेकर आई है, जिसका उद्देश्य कोविड वैक्सीनेशन को ट्रेक करना और उसमें तेजी लाना है। इस एप के जरिये लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं। टीकाकरण अभियान के शुरुआती दौर में साइट पर कुछ सीमाएं लगाई गई थी। जिसमें अब कई तरह के बदलाव कर दिए गए हैं।


केंद्र सरकार ने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने और इसकी गति को तेज़ करने के लिए ऐप में बदलाव किए हैं। पहले वैक्सीनेशन के लिए एक साईट पर सिर्फ एक ही सत्र आयोजित किया जा सकता था। लेकिन अब एक ही साईट पर एक से ज्यादा सत्र आयोजित किए जा सकते हैं। जिसकी मदद से अब एक ही दिन में करीब 300 लोग टीका करण करवा सकते हैं।


सूचना के अनुसार अब सभी राज्य अपने अनुसार टीकाकरण का स्थान बदल सकते हैं। जो कि पहले नियमों के खिलाफ था। इसके साथ – साथ अब यह अनुमति दे दी गई है कि वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के लिए हफ्ते के सातों दिन टीकाकरण अभियान चलाया जा सकता है। शुरुआत में वैक्सीनेशन कार्य के लिए कुछ आदेश दिए गए थे और सभी से गति धीमी रखने को कहा गया था। जिसकी वजह से अभी तक सिर्फ चार दिन ही यह अभियान चलाया जा रहा है।

टिप्पणियाँ
Loading...