Friday, May 17, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली - वैक्सीनेसन क्राइटरिया में हुआ बड़ा बदलाव

दिल्ली – वैक्सीनेसन क्राइटरिया में हुआ बड़ा बदलाव

अविशा मिश्रा, संवाददाता

नई दिल्ली।। केंद्र सरकार के आदेश के बाद दिल्ली सहित पूरे देश में वैक्सीनेशन क्राइटेरिया में बड़ा बदलाव हो गया है जिसके तहत अब 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, यानी आप बीमार हों या फिट वैक्सीनेशन करा सकते हैं।

आपको बता दें कि अब तक चार प्रकार के क्राइटेरिया के तहत वैक्सीन दी जाती थी जिसे अब तीन क्राइटेरिया तक सीमित कर दिया गया है। दो क्राइटेरिया में उम्र कोई बाधा नहीं है, जिसमें हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं। अब तीसरे जिसमें 60 साल से ऊपर सभी थे और चौथे 45 से 59 साल के बीच बीमार वाले लोग थे। इन दोनों क्राइटेरिया को अब मिला दिया गया है यानी बीमार हों या फिट, 45 साल से ऊपर के सभी लोग अपना वैक्सीनेशन करा सकेंगे। साथ ही केंद्र के इस आदेश के बाद अब बीमार लोगों को वैक्सीन लेने से पहले सर्टिफिकेट बनवाना जरूरी नहीं होगा।

इस पर मंत्री प्रकाश जावेड़र ने कहा है कि वैज्ञानिको के अनुसार पहले वैक्सीन की दूसरी डोज 4 से 6 हफ्ते के बीच दी जाती थी, लेकिन अब इसे 4 से 8 हफ्ते के बीच लेने की सलाह दी है, ताकि बेहतर फायदा हो। आपको बता दें कि यह केवल कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए है। भारत में दी जा रही दूसरी वैक्सीन कोवैक्सीन की दूसरी डोज अभी भी 4 से 6 हफ्ते के बीच ही देने की सलाह है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments