Monday, May 13, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़महिला आयोग ने पुछा दिल्ली में क्यों नहीं है थानों में महिला...

महिला आयोग ने पुछा दिल्ली में क्यों नहीं है थानों में महिला SHO ?

चेतन पाठक, संवाददाता

नई दिल्ली।। देश और दिल्ली में भले ही महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कांधा मिलकर चल रही हो, लेकिन दिल्ली पुलिस में महिलाओं को बराबरी का अधिकार नहीं है शायद इसलिए ही दिल्ली के कुल 178 थानों में एक भी महिला थानेदार मौजूद नहीं है इसी को लेकर दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस ज़ारी कर इस मामले में जवाब माँगा है।


रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली पुलिस में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण है लेकिन फिर भी महिलाओं की भागीदारी पुलिस फोर्स में बहुत कम है. इसी को लेकर दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर एक अहम मुद्दा उठाया है महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली के 178 पुलिस थानों में से किसी एक की भी SHO महिला नहीं है, यहाँ तक कि GB रोड थाने की भी नही! ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।


मैनें दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर उनसे जानकारी मांगी है, कि कितने पुरुष और महिला इंस्पेक्टर की पोस्ट पर कार्यरत हैं और क्यों कोई महिला SHO किसी भी थाने में कार्यरत नहीं है!

आपको बता दें कि आयोग ने ये जानकारी भी मांगी है कि दिल्ली पुलिस ने महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए क्या क्या कदम उठाए हैं. आयोग का मानना है कि दिल्ली पुलिस में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना बेहद ज़रूरी है दिल्ली पुलिस को इस मामले में जल्द से जल्द जवाब देना होगा  जिसके बाद महिला आयोग इस मामले में आगे की रणनीति तय करेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments