Friday, May 3, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़DMRC ने उठाया स्वच्छता की ओर एक कदम

DMRC ने उठाया स्वच्छता की ओर एक कदम

अविशा मिश्रा, संवाददाता

नई दिल्ली।। स्वच्छ भारत मिशन पहल के अंतर्गत, मेट्रो परिसर और उसके आसपास स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक ‘स्वच्छता पखवाड़ा- 2021  का आयोजन करने जा रही है। इस मुहिम का उद्देश्य साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना और मौजूदा वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए आम जनमानस को स्वच्छता का सबल संदेश देना है।

दरअसल, इस पखवाड़े के दौरान, दिल्ली मेट्रो अपने नेटवर्क पर सभी संवेदनशील स्थानों पर सफाई अभियान चलाएगी। अपको बता दें की पखवाड़े का हर एक दिन स्टेशनों, डिपो, आवासीय कॉलोनियों, साइट कार्यालयों और निर्माण स्थलों के किसी भी खास हिस्से की साफ-सफाई आदि के लिए समर्पित होगा। इस अभियान के तहत सफाई के लिए चुने गए स्थलों का दिनों के अनुसार ब्योरा भी तैयार किया गया है। स्वच्छता पखवाड़ा में प्रत्येक दिन बताए गए क्षेत्रों को अच्छी तरह से साफ किया जाएगा, जिसमें टिकट वेंडिंगवेलीडेटिंग मशीन और टिकट काउंटर, कस्टमर केयर सेंटर, सुरक्षा फ्रिस्किंग और बैगेज हैंडिलिंग पॉइंट्स समेत यात्रियों की आवाजाही का क्षेत्र जैसे प्रवेशद्वार, शौचालय विशेषकर दिव्यांग यात्रियों के लिए स्वचालित किराया संग्रम गेट, सीढ़ियां और हैंडरेल लिफ्ट, एस्केलेटर और ट्रैवलेटर, मेट्रो पार्किंग क्षेत्र आदि की सफाई शामिल है।

डीएमआरसी के अधिकारी सभी स्टेशनों और मेट्रो परिसर के आसपास निर्माण स्थलों पर सफाई, अतिक्रमण और भिखारियों, विक्रेताओं आदि को हटाने के लिए संबंधित नागरिक प्राधिकरणों जैसे एमसीडी, एनडीएमसी, जीडीए, नोएडा, एमसीजी, एमसीएफ आदि के साथ भी संपर्क करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments