Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ बड़ी प्लाज्मा की मांग।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ बड़ी प्लाज्मा की मांग।

अविशा मिश्रा, संवाददाता

नई दिल्ली।। दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिसके कारण प्लाज्मा की मांग भी काफी बढ़ गई है. पहले जिन प्लाज्मा बैंकों  में 1-2 मरीजों के लिए प्लाज्मा की मांग आ रही थी, वहां अब ये संख्या 8-10 तक जा चुकी है, लेकिन अब प्लाजमा डोनर्स नहीं मिल रहे हैं।

दिल्ली में कोरोना बढ़ने के साथ प्लाज्मा की मांग भी बढ़ गई है। लेकिन, प्लाज्मा बैंक डोनर्स की कमी से जूझ रहे है। दिल्ली में दो प्लाज्मा बैंक है। एक LNJP और दूसरा ILBS अस्पताल में। LNJP  के MD सुरेश कुमार ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से हर दिन 8-10 प्लाज्मा की मांग आ रही है लेकिन, दिन में दो या तीन ही प्लाज्मा डोनर प्लाज्मा देने आ रहे हैं। हम अब तक कुल 670 लोगों को प्लाज्मा दे चुके हैं. सुरेश कुमार ने बताया कि अभी हमारे पास काफी संख्या में प्लाज्मा है, लेकिन हम लोगों से अपील करते हैं कि कोरोना से ठीक हुए लोग प्लाज्मा देने के लिए आगे, इसके लिए हम पैरामिलिट्री फोर्स को भी पत्र लिखेंगे कि प्लाज्मा देने के लिए आगे आएं। साथ ही अस्पताल के स्टाफ को भी प्लाज्मा देने के लिए ड्राइव चलाएंगे।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने भी कोरोना से ठीक हुए लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है. स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि ‘मैं लोगों से अपील करूंगा जो लोग ठीक हुए हैं वो प्लाज्मा डोनेट करें। मसला ये हुआ है कि पिछले 3-4 महीनों में बहुत कम केस थे, जो एलिजिबल डोनर हैं वो बहुत कम हैं। अचानक मामले बढ़े हैं उससे पहले बहुत ही कम केस थे। प्लाज्मा डोनेशन ठीक होने के 15 दिन बाद होता है।’

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments