Tuesday, May 7, 2024
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़कोरोना को बढ़ते देख दिल्ली पुलिस ने किया स्पेशल टीम का गठन

कोरोना को बढ़ते देख दिल्ली पुलिस ने किया स्पेशल टीम का गठन

तेजस्विनी पटेल, संवाददाता

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना महामारी के बीच मंगलवार यानी आज से नवरात्र और रमजान का पवित्र महीना शुरू हो रहा है। देश के कई राज्यों के अलावा राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और ऐसे समय में नवरात्रों और रमजान की वजह से मंदिरों व मस्जिदों में भीड़ बढ़ना लाजमी है। इन त्योहारों के बीच पुलिस और जिला प्रशासन के लिए महामारी के दौरान नियमों का पालन करवाना एक बड़ी चुनौती बना हुआ है।

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि कोरोना पर काबू पाने के लिए हर हाल में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के दिशा निर्देशों को लागू करवाया जाएगा। इसके लिए दिल्ली के हर जिले में विशेष टीमों का गठन कर दिया गया है, जो पूरे 24 घंटे हर इलाके में नजर रखेंगी। नाइट कर्फ्यू का भी हर हाल में पालन करवाया जाएगा। फिलहाल किसी भी धार्मिक स्थल बाजार या किसी अन्य स्थानों पर भीड़ इकट्ठा करने की इजाजत नहीं है। नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नवरात्र और रमजान की खरीदारी के लिए बाजारों में भीड़ बढ़ जाती है। हर जिले के डीसीपी ने अपने-अपने इलाके के थाना प्रभारियों को बुलाकर पहले ही दिशा निर्देश जारी कर दिए थे। खुद सभी जिलों के डीसीपी ने मंदिर, मस्जिद, अमन कमेटी, आरडब्ल्यूए, एमडब्ल्यूए, मोहल्ला सुधार कमेटी के साथ बैठक कर उनको डीडीएमए के आदेशों का पालन करवाने में सहयोग करने की अपील की है। पुलिस को इन सभी की ओर से सहयोग का आश्वासन भी मिला है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा सोशल मीडिया व संचार के दूसरे माध्यमों से भी लोगों को जागरुक करने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस के इस अभियान का आम लोगों की ओर से समर्थन और सहयोग भी मिल रहा है। 

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि 10 से 15 टीमों तक हर स्टेशन में औचक निरीक्षण किया जा रहा है। इसके अलावा, जो लोग मास्क नहीं लगाते हैं, जो सामाजिक दूरी का पालन नहीं करते हैं, और जो लोग जगह-जगह थूकते हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। जिला प्रशासन अपनी टीम बनाकर नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी कर रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments